एवेंजर्स-आने वाली फिल्म का विश्लेषण

इदरीस खत्री
इंदौर(मध्यप्रदेश)
*******************************************************
(भाग -१)………..
विश्व की सबसे महंगी फ़िल्म है,क्योंकि फ़िल्म में श्रेष्ठ नायकों की भरमार है, इसीलिए एक भाग में आलेख को समेटना नामुमकिन था,इसीलिए फ़िल्म के आने तक इसके भाग आगे भी पेश करूँगा।
फ़िल्म में आयरन मैन,थॉर, कैप्टन अमेरिका,स्पाइडर मैन,डॉक्टर स्ट्रेंथ, ब्लेक पैंथर,ब्लेक विडो,हल्क,विज़न, गार्जियन ऑफ गेलेक्सी के पात्र,क्विक सिल्वर,डेडपूल,और बहुत सारे परम नायक (सुपर हीरोज)मिलकर सामना करेंगे ‘थॉनोस’ का।
यह जंग है तिलिस्माई पत्थरों के लिए।  थॉनोस दुनिया के ६ करिश्माई पत्थर पाकर पूरे ब्रह्मांड का सर्वशक्तिशाली व्यक्तित्व बनाना चाहता है,बस उसे रोकने के लिए सभी परम नायक एकजुट होकर पृथ्वी को बचाने की जंग लड़ेंगे।
इस श्रृंखला की तीसरी फिल्म २०१२, पहली १५ में दूसरी और अब २७ अप्रैल   २०१८ को तीसरी फिल्म देखने को मिलेगी।
मार्वल प्रोडक्शंस के एवेंजर्स का नाम आते ही कैप्टेन अमेरिका,थॉर,हल्क, आयरन मेन जहन में घूमने लगते हैं,  लेकिन इस बार साथ मे दिखेंगे। गार्जियन ऑफ गैलेक्सी के पात्रों के अलावा ब्लेक पेंथर,ब्लेक विडो,विज़न,विंटा सोल्जर, लोकी तथा मार्वल के सबसे बड़े विलेन थानोस..भी यहां मिलेंगे।
फ़िल्म की कहानी कुछ यूं बुनी गई है कि इनफिनिटी स्टोन्स जिसकी खोज में थानोस धरती पर पहुंचता है,की खासियत यह है कि जिसके पास यह स्टोन्स,वह ब्रमांड का सबसे बड़ा विजेता, सर्वशक्तिमान होगा।
विजन के फैन्स के लिए फ़िल्म से बुरी खबर है कि उसका विजन और सोर्स चले जाता है और आयरन मेन,हल्क भी थानोस के आगे पस्त दिखाई देंगे।
अच्छी खबर यह है कि कैप्टन अमेरिका पूरी टीम को साधेंगे एवं सब मिलकर सामना करेंगे थानोस का।
यह फ़िल्म २ भाग में बनी है-पहला इस साल,दूसरा अगले साल प्रदर्शित होगा। उसके बाद एवेंजर्स श्रृंखला समाप्त हो जाएगी।
एवेंजर्स के प्रशंसकों के लिए एक बुरी खबर यह भी है कि फ़िल्म के दूसरे भाग के बाद इस पर काम बंद हो जाएगा।
फ़िल्म का ट्रेलर भी लाजवाब बनाया है, जिसमें जबरदस्त एक्शन और कम्प्यूटर जनित दृश्य तथ्य प्रभाव है।
यही फिल्में भविष्य में भारतीय फिल्मों का मार्गदर्शन करेंगी।
अगले भागों में -इनफिनिटी स्टोन्स कौन- कौन से हैं,फ़िल्म बजट,कमाई,कैसे मार्वल की सारी फिल्म एक-दूसरे से जुड़ी हुई है,किस तरह मार्वल एक तारतम्यता के तहत सारी फिल्में गूँथते हुए इस फ़िल्म तक पहुंचा और सारे परम अभिनेता कैसे और क्यों साथ में हैं,  इन मुद्दों पर चर्चा रहेगी।
परिचय इंदौर शहर के अभिनय जगत में १९९३ से सतत रंगकर्म में इदरीस खत्री सक्रिय हैं,इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग १३० नाटक और १००० से ज्यादा शो में काम किया है। देअविवि के नाट्य दल को बतौर निर्देशक ११ बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में देने के साथ ही लगभग ३५ कार्यशालाएं,१० लघु फिल्म और ३ हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। आप इसी शहर में ही रहकर अभिनय अकादमी संचालित करते हैं,जहाँ प्रशिक्षण देते हैं। करीब दस साल से एक नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं। फिलहाल श्री खत्री मुम्बई के एक प्रोडक्शन हाउस में अभिनय प्रशिक्षक हैंl आप टीवी धारावाहिकों तथा फ़िल्म लेखन में सक्रिय हैंl १९ लघु फिल्मों में अभिनय कर चुके श्री खत्री का निवास इसी शहर में हैl आप वर्तमान में एक दैनिक समाचार-पत्र एवं पोर्टल में फ़िल्म सम्पादक के रूप में कार्यरत हैंl 

Hits: 7

Leave a Response