हिन्दी में विशिष्ट संवाद श्रृंखला की दूसरी कड़ी २६ को दिल्ली में

hindibhashaa

मुंबई l

हिन्दी में श्रेष्ठतम,अनुभव-पुष्ट विचारों को समाज के सामने लाने की एक विशिष्ट श्रृंखला की शुरुआत हाल में अमर उजाला फाउंडेशन ने की है। इस कड़ी का पहला संवाद बीते २५ मार्च को आगरा में हुआ थाl श्रृंखला का दूसरा संवाद शनिवार 26 मई को इंडिया इस्लामिक सेन्टर (दिल्ली) में शाम 4 बजे आयोजित है।

फाउन्डेशन की तरफ से संजय देव ने बताया कि,बॉलीवुड के चर्चित गीतकार मनोज मुन्तशिर, साइबर विशेषज्ञ रक्षित टंडन,दक्षिण कोरिया के वोंकवांग विश्वविद्यालय के प्रो.राजेश राज,राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस में स्वर्ण जीतने वाली मनिका बत्रा और `इसरो` के वरिष्ठ वैज्ञानिक वी.एम.चौधरी व इम्तियाज अली खान इसमें मुख्य वक्ता होंगे।

आपने बताया कि,अपने काम के क्षेत्र में शीर्ष पर पहुंचे इन विशिष्ट वक्ताओं के अपने जीवन के अनुभव समाज के हर तबके के लिए प्रेरक होंगे। हिमांचल से आई युवा गायिका पायल ठाकुर अपने गीतों से और स्थापित व्यंगकार आलोक पुराणिक अपनी चुटीली कविताओं से इस संवाद की रोचकता बढ़ाएंगे।

बॉलीवुड में सफलता की सीढ़ी चढ़ने की जद्दोजहद की आपबीती मनोज मुन्तशिर सुनाएंगे तो रक्षित टंडन साइबर जगत के बढ़ते खतरों और उनसे बेखबर रहने के रोचक किस्से पेश करेंगे। चेतना के विकास के कुछ अनुभवों के सहारे बात करेंगे प्रो. राजेश राज और मनिका बत्रा खेल की दुनिया में आगे बढ़ने की तपस्या पर अपनी बात रखेंगी। देश के पर्यावरण की चुनौतियों के समाधान तलाशने में अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन `इसरो` की महत्ता पर प्रकाश डालेंगे इसरो के वैज्ञानिक।

आप सबकी जानकारी में यह आ जाए,इस उद्देश्य से यहाँ यह जानकारी साझा की गई है। आप इसमें आएंगे तो खुशी दोगुनी होगी,इसकी बेहतरी के लिए आपके सुझाव तो मिलेंगे ही।

हिन्दी में एक विशिष्ट संवाद श्रृंखला प्रारंभ करने के लिए फाउंडेशन को ‘वैश्विक हिंदी सम्मेलन’ समूह के देश -विदेश के हजारों सदस्यों की ओर से हार्दिक बधाई तथा कार्यक्रम की सफलता की हार्दिक शुभकामनाएँ दी गई हैl सम्मेलन के प्रमुख डॉ. एम.एल. गुप्ता ‘आदित्य` ने कहा है कि,हमें आशा है कि ऐसे प्रयास हिंदी को ज्ञान-विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे।

(वैश्विक हिंदी सम्मेलन,मुंबई)

Hits: 17

आपकी प्रतिक्रिया दें.