कुल पृष्ठ दर्शन : 359

You are currently viewing सावन आया

सावन आया

कमलेश वर्मा ‘कोमल’
अलवर (राजस्थान)
*************************************

पावन सावन-मन का आँगन…

देखा मैंने जब खिड़की से कि सावन आया है,
बारिश की बूंदों को संग में लेकर सावन आया है।

चली पवन ठंडी मतवाली, फैली चारों ओर खुशहाली ,
तरू शिखा भी झूम उठी, जब चली पवन मतवाली।

बारिश की बूंदों के गिरते ही झूम उठा घर आँगन,
निकल गए सब बच्चे खुशी-खुशी जब आया सावन।

छम-छम करती बारिश आई संग खुशियों की सौगात लाई,
बूंद गिरी जब धरा पर सोंधी-सोंधी खुशबू ने मृदा महकाई।

रिमझिम-रिमझिम बारिश ने सबको चौंकाया,
देखा मैंने जब खिड़की से कि सावन आया।

आसमान में छाए बादल घुमड़-घुमड़ कर आए,
खुशनुमा हो गया वातावरण जब बादल छाए।

रिमझिम बारिश की बूंदों से महक उठा जग सारा,
कोयल, मोर, पपीहा बोले देखो सावन आया॥

परिचय –कमलेश वर्मा लेखन जगत में उपनाम ‘कोमल’ से पहचान रखती हैं। ७ जुलाई १९८१ को दुनिया में आई रामगढ़ (अलवर) वासी कोमल का वर्तमान और स्थाई बसेरा जिला अलवर (राजस्थान) में ही है। आपको हिन्दी, संस्कृत व अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है। एम.ए. व बी.एड. तक शिक्षित कमलेश वर्मा ‘कोमल’ का कार्यक्षेत्र व्याख्याता (निजी संस्था) का है। इनकी लेखन विधा-गीत व कविता है। इनकी रचनाएं पत्र-पत्रिका में प्रकाशित हुई हैं तो ब्लॉग पर भी लेखन जारी है। आपकी लेखनी का उद्देश्य-“कविता के माध्यम से विचार प्रकट करना एवं लोगों को जागरूक करना है।” पसंदीदा हिन्दी लेखक-मुंशी प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, एवं जय शंकर प्रसाद हैं तो विशेषज्ञता- पद्य में है। बात की जाए जीवन लक्ष्य की तो भारतीय समाज में सम्मान प्राप्त करना है। देश और हिंदी भाषा के प्रति विचार -“राष्ट्र एक व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास राष्ट्र पर निर्भर करता है। हिंदी हमारी राष्ट्र और मातृत्व भाषा है, जो सरल तरीके से समझी और बोली भी जा सकती है। इसलिए इसे बढ़ाया ही जाना चाहिए।”

Leave a Reply