करोड़ आगंतुक
1.5
Uncategorized कविता काव्यभाषा

पैबंद कहाँ नहीं हैं! जिन्दगी…

राधा गोयलनई दिल्ली****************************************** क्या कहते होथेगले लगे हुए कपड़े क्यों पहने हैं ?शायद तुम आजकल का फैशन नहीं जानते,नामचीन शो-रूम...
Read More
Uncategorized काव्यभाषा छन्द

रंगों का मोल

डॉ.आशा आजाद ‘कृति’कोरबा (छत्तीसगढ़)**************************************** कुदरत का वरदान शुभे है, जिसको कहते रंग।अन्तर्मन को शोभित करती, लाती सदा उमंग॥ अट्ठारह इकसठ...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

शत-प्रतिशत मतदान करो

हेमराज ठाकुरमंडी (हिमाचल प्रदेश)***************************************** लोकतन्त्र के महापर्व में, आओ मिलकर सभी सहयोग करेंशत-प्रतिशत मतदान की पूर्ति हेतु,अपने मत का प्रयोग...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

मोल एक ‘मत’ का…

डॉ. बालकृष्ण महाजननागपुर ( महाराष्ट्र)*********************************** एक वोट का मोल,तुम क्या जानो!मक्खन बाबू।अगर काबू में,रहे तो लाभवर्ना,बेकाबू हो तो हानि।यानी,एक वोट...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

किताबें बोलती हैं

डॉ. श्राबनी चक्रवर्तीबिलासपुर (छतीसगढ़)************************************************* 'विश्व पुस्तक दिवस' विशेष.... किताबें बोलती हैं,कितने राज़ खोलती हैं। किताबें सुनती हैं,हमारी कहानियाँ कहती हैं।...
Read More
Uncategorized काव्यभाषा हायकू

राह दिखाती सदा

अजय जैन ‘विकल्प’इंदौर(मध्यप्रदेश)****************************************** 'विश्व पुस्तक दिवस' विशेष... 'पुस्तकें',दोस्त हमारीसिखाती है जिंदगी,जीते हमजंग। 'पुस्तकें',गुरु-ज्ञानअनगिनत नसीहत देतीलाती रौशनीसफलता। 'पुस्तकें',परिवार भीअकेलेपन की साथी,छोड़ती...
Read More
Uncategorized काव्यभाषा हायकू

खुशियाँ लाई

तृप्ति तोमर `तृष्णा`भोपाल (मध्यप्रदेश) **************************************** गुड़िया आईसंग खुशियाँ लाईहै फुलवारी। सूरत चंदाहै रोशन चेहरारौनक लाई। हो खुशहालीनन्हें सु-कदमों सेयही कामना। अकेलापनदूर...
Read More
Uncategorized काव्यभाषा हायकू

जागना होगा, वर्ना…

अजय जैन ‘विकल्प’इंदौर(मध्यप्रदेश)****************************************** 'पृथ्वी दिवस' विशेष... जागना होगामर जाएंगे वर्नाबचाओ धरा। दुनिया यहीसबका मूल्य जानोमत बिगाड़ो। हवा चाहिएमन-सुकून लिएपेड़ लगाओ।...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

स्वयं की खोज

संजय एम. वासनिकमुम्बई (महाराष्ट्र)************************************* फूलों की खुशबू हवा केविपरीत फैलती नहीं,चाहे चंदन, चाहे तगारा होया चमेली या गुलाब हो,इनकी खुशबू...
Read More
Uncategorized काव्यभाषा दोहा

चुनाव

हीरा सिंह चाहिल ‘बिल्ले’बिलासपुर (छत्तीसगढ़)********************************************* चुनो सदा उपयुक्त जन, हित जीवन का देख।मानवता सजती रहे, यह ईश्वर का लेख॥ धन-दौलत...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

खिल उठता प्रेम

संजय वर्मा ‘दृष्टि’ मनावर(मध्यप्रदेश)**************************************** मौसम की बहारों पर चल,मंदिरों के आँगन चलपेड़ों के सहारे चल,प्रतीक्षालय के तले चलखिल उठता प्रेम। मोबाइल...
Read More
Uncategorized खबरें समाचार

लब्धप्रतिष्ठित संतोष आनंद के आतिथ्य में हुआ पुस्तक विमोचन 

दिल्ली। सुर साहित्य परिषद् की स्थापना के बाद हिन्दी साहित्य परिषद् व हंसराज कॉलेज (दिल्ली विवि) के संयुक्त तत्वावधान में...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

चलो शपथ रक्षा की लें

डॉ. आशा गुप्ता ‘श्रेया’जमशेदपुर (झारखण्ड)******************************************* 'पृथ्वी दिवस' विशेष.... सदा पृथ्वी की रक्षा करना,विचलित होती धरणी वरना। पोषण करती सबका माता,दूषित...
Read More
Uncategorized लघुकथा

समय

अजय जैन ‘विकल्प’इंदौर(मध्यप्रदेश)****************************************** आज राजेश जोशी और रजनीश जैन बड़े दिन बाद कुछ दूसरे दोस्तों के साथ बगीचे में मिले।...
Read More
Uncategorized आलेख कहानी

निरुत्तर

डॉ.पूजा हेमकुमार अलापुरिया ‘हेमाक्ष’मुंबई(महाराष्ट्र) ********************************************************* "अरे! शुक्ला जी आप ? कैसे हैं आप ? आप तो 'ईद का चाँद' हो...
Read More
Uncategorized काव्यभाषा दोहा

महावीर सद्ज्ञान पथ

डॉ.राम कुमार झा ‘निकुंज’बेंगलुरु (कर्नाटक) ************************************************* राजवंश जन्मा तनय, तजा राज संसार।महावीर सद्ज्ञान पथ, सत्यापन सच सार॥ क्षत्रिय कुल जातक...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

आओ मतदान करें

दिनेश चन्द्र प्रसाद ‘दीनेश’कलकत्ता (पश्चिम बंगाल)******************************************* आओ हम मतदान करें,अपने मत का प्रयोग करें। सुबह ही चले जाएँ बूथ पर,बटन...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

त्याग-तपस्या है रंग भगवा

श्रीमती देवंती देवीधनबाद (झारखंड)******************************************* हम सबकी आन, शान है रंग भगवा।भारत माता का निशान है रंग भगवा। संपूर्ण भारत में,...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

ज्वालामुखी फूट पड़ा

डॉ. श्राबनी चक्रवर्तीबिलासपुर (छतीसगढ़)************************************************* किसी हमदर्द ने,वो पुराना ज़ख्मअनजाने में कुरेद दिया,दर्द गहरा थामरहम-पट्टी कर,थोड़ा दबा रहा। ज्वालामुखी जो अंदर...
Read More
Uncategorized कविता काव्यभाषा

नारी, तेरी क्या कहानी!

हेमराज ठाकुरमंडी (हिमाचल प्रदेश)***************************************** ओ नारी, तेरे जीवन की भी, क्या अजीबो-गरीब कहानी है ?दमन में बीता बचपन है तेरा,...
Read More

पुरस्कार