कुल पृष्ठ दर्शन : 555

You are currently viewing ६ देशों की २६ विशिष्ट प्रतिभाएं सम्मानित

६ देशों की २६ विशिष्ट प्रतिभाएं सम्मानित

स्मृति सम्मान-समारोह…

साहित्य के लिए भी दिए सम्मान

नारनौल (हरियाणा)।

मनुमुक्त ‘मानव’ मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी डॉ. मनुमुक्त ‘मानव’ की ४०वीं जयंती पर अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक केंद्र मनुमुक्त भवन में अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मान-समारोह का आयोजन किया गया। इसमें फिजी, आस्ट्रेलिया, ट्रिनिडाड और भारत सहित ६ देशों की २६ विशिष्ट युवा प्रतिभाओं को पुरस्कृत-सम्मानित किया गया। इसमें साहित्य के लिए भी सम्मान दिए गए।
मुख्य न्यासी डॉ. रामनिवास ‘मानव’ के प्रेरक सान्निध्य तथा शिक्षाविद् डॉ. पंकज गौड़ के कुशल संचालन में हुए इस समारोह में हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव मुख्य अतिथि तथा सिंघानिया विश्वविद्यालय (पचेरी बड़ी, राजस्थान) के कुलपति डॉ. उमाशंकर यादव और नगर परिषद्, नारनौल की अध्यक्ष कमलेश सैनी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। ओडिशा के पूर्व डीजीपी दिरगपाल सिंह चौहान ने अध्यक्षता की। इस भव्य समारोह में माउंट एवरेस्ट विजेता डॉ. आशा झांझड़िया (रेवाड़ी) मुख्य वक्ता रहीं। सभी मुख्य अतिथियों और विशिष्ट वक्ताओं ने दिवंगत डॉ. मनुमुक्त ‘मानव’ को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें युवाशक्ति का प्रतीक और प्रेरणा-स्रोत बताया तथा युवाओं से उनके जीवन, कार्यों और उपलब्धियों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। न्यासी डॉ. कांता भारती ने बताया कि समारोह में कोरबा (छत्तीसगढ़) की ‘गोल्डन गर्ल’ के रूप में विख्यात अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज श्रुति यादव को ११ हजार रुपए का ‘डॉ. मनुमुक्त ‘मानव’ विशिष्ट युवा-पुरस्कार’ दिया गया। फिजी से सुवा की सुएता दत्त चौधरी, आस्ट्रेलिया से सिडनी के डाॅ. मोहित तोलानी और सोनिया सादिक गांधी तथा भारत से गंगटोक (सिक्किम) के चंचलकुमार सिंह, हैदराबाद (तेलंगाना) की लावण्या पटनायक, शिमला (हिमाचल प्रदेश) के शिवकुमार शर्मा और तृप्ति सैनी आदि को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के दृष्टिगत, अंगवस्त्र, स्मृति-चिह्न और सम्मान-पत्र भेंटकर ‘डाॅ. मनुमुक्त ‘मानव’ विशिष्ट युवा-सम्मान’ से नवाजा गया। विदेशी युवाओं को ऑनलाइन सम्मानित किया गया। समारोह में डॉ. भारती, हरियाणा बाल-कल्याण परिषद् के राज्य नोडल अधिकारी विपिन शर्मा, हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष बजरंगलाल अग्रवाल, निगरानी समिति के पूर्व अध्यक्ष और मनोनीत पार्षद महेंद्र गौड़, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पूर्व सचिव दुलीचंद शर्मा, समाजसेवी रामानंद अग्रवाल, प्रो. अंजू रानी, डॉ. सुनील भारद्वाज तथा विकास कायत आदि गणमान्य की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Leave a Reply