कुल पृष्ठ दर्शन : 217

You are currently viewing हिन्दी समाचार कार्यक्रमों का सुनियोजित अंग्रेजीकरण करने की शिकायत।

हिन्दी समाचार कार्यक्रमों का सुनियोजित अंग्रेजीकरण करने की शिकायत।

सेवा में,
श्री अनुराग ठाकुर
माननीय मंत्री,
सूचना व प्रसारण मंत्रालय
भारत सरकार(नई दिल्ली)

विषय-प्रसार भारती द्वारा हिन्दी समाचार कार्यक्रमों का सुनियोजित अंग्रेजीकरण व उर्दूकरण करने के विरुद्ध शिकायत।

महोदय,
प्रसार भारती द्वारा हिन्दी समाचार कार्यक्रमों का सुनियोजित अंग्रेजीकरण व उर्दूकरण किया जा रहा है और आम जनता पर एक बोझिल मिश्रित हिंग्लिश-उर्दू भाषा थोपी जा रही है। जानबूझकर लोकप्रिय हिन्दी-संस्कृत शब्दों को प्रयोग से बाहर किया जा रहा है। इन समाचारों में देवनागरी लिपि को भी धीरे-धीरे हटाने का उपक्रम आरंभ हो चुका है और अब रोमन भी धड़ल्ले से थोपी जा रही है। इस षड्यंत्र संबंधी शिकायतों को बड़े अधिकारियों द्वारा आम बोलचाल की भाषा कहकर ठुकराया जा रहा है और उन पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।
‘मुख्य समाचार’ का स्थान ‘खास खबरें’ व ‘हैडलाइंस’ ने लिया है। ‘प्रधानमंत्री’ को ‘पीएम’ और ‘प्राइम मिनिस्टर’ बोला-लिखा जा रहा है। उदाहरणों की सूची तो बहुत लंबी है पर आपको बताना है कि कृपया प्रसार भारती द्वारा हिन्दी समाचार कार्यक्रमों के सुनियोजित अंग्रेजीकरण व उर्दूकरण की जाँच करवाएँ और इस पर रोक लगाएँ।
आशा है आप समुचित कार्यवाही करेंगे।

एक साधारण नागरिक
सरफराज नागोरी

(सौजन्य:वैश्विक हिंदी सम्मेलन,मुम्बई)

Leave a Reply