Visitors Views 36

धरा दिवस’ की स्पर्धा के परिणाम घोषित-प्रियदर्शिनी’,बाबूलाल शर्मा,महेशपुरी’ और ‘किंकर’ विजेता

इंदौर।
हिन्दीभाषा डॉट कॉम परिवार द्वारा आयोजित स्पर्धा ‘धरा दिवस’ विशेष के परिणाम २ मई को घोषित कर दिए गए हैं। इसमें अलग-अलग वर्ग में प्रथम सर्वश्री आरती सिंह ‘प्रियदर्शिनी’,बाबूलाल शर्मा,आकाश महेशपुरीऔर कैलाश झा ‘किंकर’ विजेता बने हैं।
        मंच की प्रचार प्रमुख सुश्री नमिता दुबे ने बताया कि,२२ अप्रैल २०१९ को ‘धरा दिवस’    पर यह विशेष स्पर्धा कराई गई थी। इसमें काफी संख्या में प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई। तत्पश्चात सही का ध्यान रखते हुए प्रकाशन में ५१ को लिया गया। रचनाशिल्पियों की सहभागिता तथा उत्कृष्टता अनुसार निर्णायक ने विभिन्न बिन्दुओं पर चयन पश्चात गद्य विधा में प्रथम  पुरस्कार-‘माँ धरती की रक्षा अनिवार्य’ के लिए आरती सिंह ‘प्रियदर्शिनी’(उत्तर प्रदेश ),द्वितीय पुरस्कार-‘आओ मिलकर `पृथ्वी दिवस` को सार्थक बनाएं’ के लिए प्रभावती श.शाखापुरे (कर्नाटक)और तृतीय पुरस्कार-धरती को बुखार से बचाएँ’ के लिए डॉ.पूर्णिमा मंडलोई (मध्य प्रदेश) को विजेता का मान दिया है।
सुश्री दुबे ने बताया कि ऐसे ही कविता विधा में प्रथम पुरस्कार-‘प्यारी पृथ्वी’-बाबूलाल शर्मा(राजस्थान),द्वितीय पुरस्कार-‘बिरहन बेचारी’-अंजुमन मंसूरी ‘आरज़ू’(मध्य प्रदेश)एवं तृतीय पुरस्कार-डाॅ.आशा सिंह सिकरवार (गुजरात)को मिला है। दोहा-वर्ग में प्रथम पुरस्कार- ‘हरियाली गुम हो चली’-आकाश महेशपुरी(उत्तर प्रदेश) और नज़्म वर्ग में प्रथम पुरस्कार- ‘संभलना है…’ -कैलाश झा ‘किंकर’ (बिहार )को दिया गया है।
      पोर्टल के संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ एवं संयोजक सम्पादक डॉ.सोनाली सिंह ने सभी विजेताओं और सहभागियों को शुभकामनाएं-बधाई देते हुए सहभागिता के लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही आगामी स्पर्धा-‘मातृ दिवस’ में भी सभी से सक्रिय सहभागी होने का अनुरोध किया है।