कुल पृष्ठ दर्शन : 155

महिला सशक्तिकरण: प्रतिकार की क्षमता और निर्णय लेने का साहस हो

सुरेश चन्द्र ‘सर्वहारा’
कोटा(राजस्थान)
***********************************************************************************

‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’-८ मार्च  विशेष ……..
आज महिलाओं ने सशक्त होकर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई है। वह जमीन से लेकर आसमान तक अपने कार्यों और उपलब्धियों के लिए जानी जा रही है। महिलाओं ने अपनी योग्यता से साबित कर दिया है कि,यदि अवसर उपलब्ध हों तो वे हर क्षेत्र में पुरुषों की तरह काम कर सकती हैं। विभिन्न सरकारी योजनाओं और लोगों की सोच में आए बदलाव के कारण ही महिलाएँ आर्थिक, सामाजिक,राजनीतिक,सांस्कृतिक,वैज्ञानिक एवं खेल आदि क्षेत्रों में बराबरी की भागीदारी निभा रही हैं। यह समाज के विकास के लिए अच्छा संकेत है,क्योंकि महिलाओं के विकास के बिना किसी भी समाज का उत्थान असंभव है। महिलाएँ ही समाज और परिवार की धुरी होती हैं।
महिला सशक्तिकरण में कानून उत्प्रेरक का काम करते हैं,सरकारी प्रोत्साहन उत्साह और ऊर्जा का संचार करता है,किन्तु इसके साथ ही हमें महिलाओं के प्रति अपनी सोच में भी परिवर्तन करना होगा। जब हम नारी के प्रति युगों से मन में बसे संकीर्ण संस्कारों को उखाड़ फेकेंगे,तो महिलाओं का सशक्तिकरण स्वतः ही हो जाएगा। आर्थिक स्वतंत्रता एक सीमा तक महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है,लेकिन इसके साथ ही महिलाओं में आत्मविश्वास, शिक्षा और स्वतंत्र विचारों का होना आवश्यक है। महिलाओं में अत्याचार का प्रतिकार करने की क्षमता और निर्णय लेने का साहस होना चाहिए। आज आवश्यकता है कि,महिलाओं को ऐसा समाज मिले,जहाँ उनकी गरिमा और अधिकार पूर्ण सुरक्षित रह सकें। कानून का सहयोग और समाज का विस्तृत मानसिक विकास दोनों मिलकर महिला सशक्तिकरण को साकार रूप प्रदान कर सकते हैं।

परिचय-सुरेश चन्द्र का लेखन में नाम `सर्वहारा` हैl जन्म २२ फरवरी १९६१ में उदयपुर(राजस्थान)में हुआ हैl आपकी शिक्षा-एम.ए.(संस्कृत एवं हिन्दी)हैl प्रकाशित कृतियों में-नागफनी,मन फिर हुआ उदास,मिट्टी से कटे लोग सहित पत्ता भर छाँव और पतझर के प्रतिबिम्ब(सभी काव्य संकलन)आदि ११ हैं। ऐसे ही-बाल गीत सुधा,बाल गीत पीयूष तथा बाल गीत सुमन आदि ७ बाल कविता संग्रह भी हैंl आप रेलवे से स्वैच्छिक सेवानिवृत्त अनुभाग अधिकारी होकर स्वतंत्र लेखन में हैं। आपका बसेरा कोटा(राजस्थान)में हैl

Leave a Reply