कुल पृष्ठ दर्शन : 352

You are currently viewing अकादमी द्वारा १३ अभा एवं १५ प्रादेशिक कृति पुरस्कार घोषित

अकादमी द्वारा १३ अभा एवं १५ प्रादेशिक कृति पुरस्कार घोषित

भोपाल (मप्र)।

साहित्य अकादमी, मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद्, मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग (भोपाल) द्वारा अखिल भारतीय १३ एवं प्रादेशिक १५ कृति पुरस्कार वर्ष २०१८ की घोषणा कर दी गई है। अखिल भारतीय प्रति पुरस्कार १ लाख एवं प्रादेशिक प्रति पुरस्कार ५१ हजार रुपए, शॉल, श्रीफल, स्मृति चिह्न और प्रशस्ति के साथ रचनाकारों को अलंकृत किया गया है।
यह जानकारी अकादमी के निदेशक डॉ. विकास दवे ने दी। आपने बताया कि अ.भा. पुरस्कार में पं. माखनलाल चतुर्वेदी (निबंध) डॉ. रामदीन त्यागी (भोपाल) की कृति ‘मीडिया से दूर गिरिजन’, गजानन माधव मुक्तिबोध (कहानी) इंजी. आशा शर्मा (बीकानेर) की कृति ‘तस्वीर का दूसरा रुख’, राजा वीरसिंह देव (उपन्यास) कृष्णा अग्निहोत्री (खण्डवा) की कृति ‘हरिप्रिया’, आचार्य रामचन्द्र शुक्ल (आलोचना) प्रो. मिथिला प्रसाद त्रिपाठी (इंदौर) की कृति ‘साहित्य का अभिप्राय एवं पं. भवानी प्रसाद मिश्र (गीत एवं हिन्दी ग़ज़ल ) श्रीमती कांति शुक्ला ‘उर्मि (भोपाल) की कृति ‘कल्पना के उग आये पंख’ सहित अन्य को दिया गया है।
आपने बताया कि, इसी तरह प्रादेशिक पुरस्कार में प्रादेशिक वृन्दावन लाल वर्मा (उपन्यास) आलोक शर्मा (इंदौर) की कृति ‘अनंत चन्द्र’, सुभद्रा कुमारी चौहान (कहानी) गोकुल सोनी (भोपाल) की कृति ‘कठघरे में हम सब एवं श्रीकृष्ण सरल (कविता) प्रतीक सोनवलकर (उज्जैन) की कृति ‘समर्पण’ को दिया गया है। आचार्य नंददुलारे वाजपेयी (आलोचना) राधेश्याम आचार्य (इंदौर) की कृति ‘श्रीयमुने रसपान’ एवं हरिकृष्ण प्रेमी (नाटक) संजय श्रीवास्तव (भोपाल) की कृति ‘सरहदें आदि को दिया गया है।

Leave a Reply