कुल पृष्ठ दर्शन : 232

You are currently viewing अच्छा करने के लिए कष्ट आवश्यक नहीं

अच्छा करने के लिए कष्ट आवश्यक नहीं

डॉ.अरविन्द जैन
भोपाल(मध्यप्रदेश)
*****************************************************

चिंतन..

दुनिया में अच्छा करने के लिए हमें इस जीवन में दु:ख की जरूरत नहीं है। हममें से कई लोगों का यह गहरा विश्वास है कि दुनिया में अच्छा करने के लिए हमें कष्ट सहना पड़ता है और त्याग करना पड़ता है। यह आमतौर पर माना जाने वाला विचार एक निश्चित मानसिकता से उपजा है, जो पूर्वजों से विरासत में मिला है, जिन्होंने इसे सच के रूप में अनुभव किया होगा। हमारे अपने पिछले जीवन के अनुभवों के विश्वास भी इस जीवन में प्रकट हो सकते हैं। यह अक्सर ऐसा तरीका होता है जिसमें झूठी मान्यताएं पकड़ लेती हैं और जाने नहीं देती हैं, भले ही वे अब प्रासंगिक नहीं हैं। हम सभी को अपना जीवन अपने समय में जीना चाहिए, और सीखना चाहिए कि हमारे लिए क्या सच है, क्योंकि बहुत कम सत्य हर समय सभी लोगों के लिए मान्य साबित होते हैं।
अपने दिमाग को झूठी धारणाओं से मुक्त रखना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि इसके लिए हमें पहले अपने विश्वासों को जानना होगा। बहुत बार ये मान्यताएँ हमारे अचेतन मन में गहराई से बस जाती हैं जहाँ वे बस निर्विवाद रूप से बैठ जाती हैं। फिर भी, वे हमारे दिल, दिमाग और हमारी वास्तविकता पर प्रभाव डालते हैं। ये विश्वास हम पर कार्य करते हैं, ऐसी स्थितियों और संबंधों का निर्माण करते हैं जिन्हें हम भाग्य के रूप में देखते हैं, जबकि वे वास्तव में बाहरी दुनिया में प्रकट होने वाले हमारे अचेतन दिमाग होते हैं। परिणामस्वरूप, हमें शायद यह भी पता न हो कि हम गरीबी की मानसिकता का बोझ उठा रहे हैं, और हमें आश्चर्य हो सकता है कि हम बहुतायत क्यों नहीं दिखा रहे हैं, खासकर अगर हम जानते हैं कि हम इसके लायक हैं। यदि ऐसा है, तो यह देखने का समय हो सकता है कि क्या हम अपने भीतर की बाधा को खोज सकते हैं।
विकसित होने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने दिमाग और दिल की जांच करें और वास्तविकता के बारे में हम जो विश्वास करते हैं, उसकी जड़ तक पहुंचें। आम तौर पर इस समय की हमारी चिंताओं पर हमारी पूछताछ का मार्गदर्शन करने के लिए भरोसा किया जा सकता है। यदि हम उस बहुतायत को प्रकट और बनाए नहीं रख रहे हैं जिसके हम हकदार हैं, तो यह मुद्दा हमें अपने मानस के छिपे हुए कोनों को देखने और किसी भी शेष विश्वास को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए कह रहा है। यह हमें बताता है कि हमें अच्छा करने के लिए पीड़ित होना चाहिए और बलिदान करना चाहिए। हमारे प्रयास हमें इस ऊर्जा-भंगुर विश्वास से एक कदम और दूर ले जाएंगे, जिसकी हमें अब आवश्यकता नहीं है।

परिचय- डॉ.अरविन्द जैन का जन्म १४ मार्च १९५१ को हुआ है। वर्तमान में आप होशंगाबाद रोड भोपाल में रहते हैं। मध्यप्रदेश के राजाओं वाले शहर भोपाल निवासी डॉ.जैन की शिक्षा बीएएमएस(स्वर्ण पदक ) एम.ए.एम.एस. है। कार्य क्षेत्र में आप सेवानिवृत्त उप संचालक(आयुर्वेद)हैं। सामाजिक गतिविधियों में शाकाहार परिषद् के वर्ष १९८५ से संस्थापक हैं। साथ ही एनआईएमए और हिंदी भवन,हिंदी साहित्य अकादमी सहित कई संस्थाओं से जुड़े हुए हैं। आपकी लेखन विधा-उपन्यास, स्तम्भ तथा लेख की है। प्रकाशन में आपके खाते में-आनंद,कही अनकही,चार इमली,चौपाल तथा चतुर्भुज आदि हैं। बतौर पुरस्कार लगभग १२ सम्मान-तुलसी साहित्य अकादमी,श्री अम्बिकाप्रसाद दिव्य,वरिष्ठ साहित्कार,उत्कृष्ट चिकित्सक,पूर्वोत्तर साहित्य अकादमी आदि हैं। आपके लेखन का उद्देश्य-अपनी अभिव्यक्ति द्वारा सामाजिक चेतना लाना और आत्म संतुष्टि है।

Leave a Reply