कुल पृष्ठ दर्शन : 206

You are currently viewing कृषि,इंजीनियरिंग और प्रबंधन आदि पाठ्यक्रम की पुस्तकों का हिन्दी अनुवाद प्रकाशित होगा

कृषि,इंजीनियरिंग और प्रबंधन आदि पाठ्यक्रम की पुस्तकों का हिन्दी अनुवाद प्रकाशित होगा

हिंदी ग्रंथ अकादमी की बैठक

भोपाल(मप्र)।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के परिप्रेक्ष्य में मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी का महत्व अधिक बढ़ गया है। अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय द्वारा अन्य शासकीय-निजी विश्वविद्यालयों के समन्वय से कृषि,इंजीनियरिंग, मेडिकल,फार्मेसी और प्रबंधन के पाठ्यक्रमों की पुस्तकों को हिन्दी में प्रकाशित किया जाएगा,ताकि हिंदी माध्यम से पढ़ाई आसान हो सके।
यह बात मप्र के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने अकादमी की वार्षिक कार्यसमिति और प्रबंधन मंडल की बैठक को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि,राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने के बाद अकादमी का दायित्व बढ़ गया है। मातृभाषा में पढाई को प्रोत्साहित किए जाने से अकादमी के कार्यों का विस्तार होगा। कृषि विभाग के सहयोग से कृषि विषयों के पाठ्यक्रमों और प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों और हिन्दी विश्वविद्यालय के समन्वय से मेडिकल की पुस्तकों को हिन्दी में प्रकाशित किया जाएगा। विक्रम विश्वविद्यालय(उज्जैन),रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, (जबलपुर)और बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (भोपाल) परस्पर समन्वय करके फार्मेसी के पाठ्यक्रमों की पुस्तकों का हिंदी अनुवाद करेंगे। प्रबंधन विषय की पुस्तकों का भी हिंदी में अनुवाद किया जाएगा। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि एआईसीटीई के लिए इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रमों का हिन्दी में अनुवाद कर रहा है। इनका प्रकाशन भी किया जाएगा।
डॉ. यादव ने कहा कि,अकादमी द्वारा इस वर्ष स्वर्ण जयंती वर्ष मनाया जा रहा है। इस पर केंद्रित विशेषांक प्रकाशित किया। इसमें प्रतिष्ठित लेखकों, चिंतकों के लेख मंगवाए जाएंगे,यह एक अद्वितीय प्रकाशन होगा।
प्रभारी आयुक्त दीपक सिंह ने कहा कि मातृभाषा में पढ़ाई को बढ़ावा दिए जाने में अकादमी की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसे तकनीक से जोड़े जाने की आवश्यकता है। प्रबंधन मंडल की बैठक में विभिन्न ७ विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

१ दिसम्बर से अनुवाद कार्यशाला

हिंदी ग्रन्थ अकादमी के निदेशक डॉ. अशोक कड़ेल ने कहा कि हिन्दी ग्रंथ अकादमी राष्ट्रीय अनुवाद मिशन मैसेज के साथ भी कार्य कर रही है। उज्जैन में १ से ९ दिसंबर तक अनुवाद कार्यशाला आयोजित की जा रही है। अकादमी द्वारा भौतिकी और जीव विज्ञान के पाठ्यक्रमों की पुस्तकों का अनुवाद भी किया जा रहा है।

Leave a Reply