कुल पृष्ठ दर्शन : 353

नहीं सुने वो सब गुने

संदीप सृजन
उज्जैन (मध्यप्रदेश) 
******************************************************

सुख से सम्बन्धित बातें तो बहुत सारी की जा सकती हैं,लेकिन कुछ बातें अनुभव की की जाए तो उसका आनंद अलग है। लोग कहते हैं कि आँखों-देखी और कानों-सुनी बात में ज़मीन और आसमान का अंतर आ जाता है,लेकिन आज जो बात है वो अनुभव की बात है। वो ज़मीन और आसमान के बीच की बात है,इसमें आँख और कान दोनों गवाह है,पर मुँह कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। विद्ववानों ने इस संसार के लिए सात सुख बताए हैं। ये वे सात सुख हैं,जो रहे तो मनुष्य के जीवन में जीने के लिए उत्साह बना रहता है,लेकिन सात को छोड़ दें,तो आठवां सुख सब पर भारी है, जिसे लाख दुखों की एक दवा भी कह दो तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। इस सुख का आनंद व्यक्ति खुद ले सकता है,और दूसरे को जी भर के चिढ़ा सकता है। वो सुख है बहरा होने का सुख! जी हाँ,बहरा होने का सुख!!

आप अभी अच्छे से सुन रहे हैं,तो आपको बहरा होना सुख नहीं समस्या लगता है,एक बार जान-बूझकर बहरा हो जाएँ,फिर देखिए,क्या मजा आता है। बरसात के दिनों में ठंडी हवा के साथ सर्दी के कारण कानों में बहरापन आना कईं लोगों के साथ होता है। जब आदमी बहरा हो जाता है,तो सबसे पहली चिंता पत्नी को होती है,जो आपकी उपस्थिति में दिन रात नॉन-स्टाप बोलती रहती है,और आप सुनते रहते हैं। आपके बहरे होने पर वो बोलने से पहले सौ बार सोचेगी कि,अब उसकी सुनेगा कौन ? घर में शांति का वातावरण। पत्नी और बच्चों की फरमाइश बंद। कहेंगे-ये सुनते तो हैं नहीं,इनसे सिर खपाने की बजाए खुद ही अपनी जरुरत की चीज ले आओ। आपका टेंशन खत्म।

ऑफिस में पहुंचो और बॉस कुछ बोले और न सुनाई दे तो एक-दो बार वो खीज़ कर बोलेगा,लेकिन जब पता चलेगा कि,आप बहरे हो गये हैं,तो केवल जरुरी काम पर्ची पर लिख कर देगा,आवाज लगाकर नहीं बुलाएगा,सोचेगा इस बहरे को काम बताने के बजाए किसी दूसरे को काम दे दूँ,ताकि दिमाग का दही नहीं हो।

बाज़ार में जाओ तो,लोग पहले तो सामान्य स्वर में आपके प्रश्न का उत्तर देंगे जब आप हे..हे करेंगे तो जोर से बोलेंगें आपने कहा ठीक तो ठीक,वरना चीखते हुए बोलेंगे और अड़ोस-पड़ोस के लोग उसे देखेंगे,आपको नहीं और कहेंगे-“इतनी जोर से क्यों बोल रहे हैं ।”फिर वो इशारे में आपको समझाने की कोशिश करेगा और समझा भी देगा।

राजनीति करने वाले हमारे आदरणीय नेतागण तो बहरे होकर ही राजनीति में प्रवेश करते हैं। वे केवल बोलते हैं,सुनने की क्षमता तो वे पूरी तरह खो चुके हैं। चुनाव के पहले और चुनाव के बाद कितने ही आरोप-प्रत्यारोप लगे,वे सब-कुछ अगल-बगल से निकाल देते हैं। जब पानी सिर से उपर निकलने लगता है,तो कोई चमचा बंद कमरे में कुछ इशारों में नेताजी को समझाता है,और नेताजी समझ जाते हैं,लेकिन वे बहरे ही रहना पसंद करते हैं। उनको पता है जो बात वे सुनेंगें,उसका जवाब देना होगा। याने जो नहीं सुने वो सब गुने। अगर आप भी गुणवान बनना चाहते तो बहरे बन कर जीवन में आठवें सुख का आनंद लीजिए।

 

Leave a Reply