कुल पृष्ठ दर्शन : 324

You are currently viewing इतराना अच्छा नहीं

इतराना अच्छा नहीं

रेणू अग्रवाल
हैदराबाद(तेलंगाना)
************************************

किसी को साँसों में बसाना अच्छा नहीं होता।
दिल की बेबसी पर इतराना अच्छा नहीं होता।

मिलने को ज़िन्दगी में हज़ारों लोग मिलते हैं,
किसी एक पर मर जाना अच्छा नहीं होता।

अपनी चाहत को ख़ुदा बनाकर साँसें गिनते रहना,
फ़िर गिन-गिन आँसू बहाना अच्छा नहीं होता।

यहाँ दिलों की क़ीमत दौलत से लगाई जाती है,
मुफ़लिस पर दिल लुटाना अच्छा नहीं होता।

नहीं समझते दिल लगाने वाले आशिक़ जिसे,
टूटे दिल को ग़ैरों से बहलाना अच्छा नहीं होता।

ख़ाक होती मोहब्बत मिट्टी भी रास नहीं आती,
ज़माने से बग़ावत का नज़राना अच्छा नहीं होता।

ख़ुदा से मोहब्बत और हो नेकियों से प्यार,
‘रेणू’ तन्हा घुट-घुट मर जाना अच्छा नहीं होता॥

परिचय-रेणू अग्रवाल की जन्म तारीख ८ अक्टूबर १९६३ तथा जन्म स्थान-हैदराबाद है। रेणू अग्रवाल का निवास वर्तमान में हैदराबाद(तेलंगाना)में है। इनका स्थाई पता भी यही है। तेलंगाना राज्य की वासी रेणू जी की शिक्षा-इंटर है। कार्यक्षेत्र में आप गृहिणी हैं। सामाजिक गतिविधि के तहत समाज में शाखा की अध्यक्ष रही हैं। लेखन विधा-काव्य(कविता,गीत,ग़ज़ल आदि) है। आपको हिंदी,तेलुगु एवं इंग्लिश भाषा का ज्ञान है। प्रकाशन के नाम पर काव्य संग्रह-सिसकते एहसास(२००९) और लफ़्ज़ों में ज़िन्दगी(२०१६)है। रचनाओं का प्रकाशन कई पत्र-पत्रिकाओं में ज़ारी है। आपको प्राप्त सम्मान में सर्वश्रेष्ठ कवियित्री,स्मृति चिन्ह,१२ सम्मान-पत्र और लघु कथा में प्रथम सम्मान-पत्र है। आप ब्लॉग पर भी लिखती हैं। इनकी विशेष उपलब्धि-गुरुजी से उज्जैन में सम्मान,कवि सम्मेलन करना और स्वागत कर आशीर्वाद मिलना है। रेणू जी की लेखनी का उद्देश्य-कोई रचना पढ़कर अपने ग़म दो मिनट के लिये भी भूल जाए और उसके चेहरे पर मुस्कान लाना है। इनके लिए प्रेरणा पुंज-हर हाल में खुशी है। विशेषज्ञता-सफ़ल माँ और कवियित्री होना है,जबकि रुचि-सबसे अधिक बस लिखना एवं पुरानी फिल्में देखना है।

Leave a Reply