कुल पृष्ठ दर्शन : 192

You are currently viewing बाल साहित्यकार डॉ. नागेश पांडेय ‘संजय’ सम्मानित

बाल साहित्यकार डॉ. नागेश पांडेय ‘संजय’ सम्मानित

इंदौर (मप्र)।

प्रख्यात बाल साहित्यकार डॉ. नागेश पांडेय ‘संजय’ (शाहजहांपुर, उप्र) को इंदौर में बाल पत्रिका ‘देवपुत्र’ द्वारा प्रतिष्ठित ‘देवपुत्र गौरव सम्मान’ से सम्मानित किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के शालेय शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने की। विशेष अतिथि और मुख्य वक्ता विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान (नई दिल्ली) के राष्ट्रीय मंत्री डॉ. किशनवीर सिंह शाक्य (नोएडा) रहे।
इस आयोजन में सम्मान स्परूप डॉ. ‘संजय’ को सम्मान निधि, मान-पत्र एवं शाल, श्रीफल दिया गया गए। आरंभ में प्रधान संपादक कृष्णकुमार अष्ठाना ने प्रास्ताविकी एवं स्वागत भाषण देते हुए देवपुत्र के उद्देश्य एवं विस्तार पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर डॉ. सिंह ने बाल साहित्य को शिक्षा गुणवत्ता का द्वार बताया। आपने कहा कि, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है तो बाल साहित्य की जरूरत है। इंदरसिंह परमार ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं में भी विषयों की किताबें तैयार की गई है। शीघ्र ही इसे पाठ्यक्रम में जोड़ा जाएगा। सम्मानित डॉ. ‘संजय’ ने कहा कि इंदौर साहित्य के अनुरागियों की धरती है। बाल साहित्य बड़ा साहित्य है। बच्चों को संस्कार देने का उसे गढ़ने का कार्य बाल साहित्य करता है।
अतिथियों का स्वागत प्रबंध न्यासी राकेश भावसार, कोषाध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता, प्रबंध संपादक शशिकांत फडके व अम्बिकादात्त कुंडल ने किया। आभार राकेश भावसार ने माना। संचालन कार्यकारी संपादक गोपाल माहेश्वरी ने किया।

Leave a Reply