कुल पृष्ठ दर्शन : 354

You are currently viewing वामा की पहल:गीतों और पुस्तक वितरण से बेहतर यातायात

वामा की पहल:गीतों और पुस्तक वितरण से बेहतर यातायात

इंदौर (मप्र)।

वामा साहित्य मंच ने यातायात विभाग की सहमति से इंदौर के यातायात को सुधारने के लिए अनूठा प्रयोग शुरू किया है। इस योजना में बच्चों को शिशु गीतों द्वारा सामान्य नियमों (जेबरा क्रॉसिंग, शाला-बस में अनुशासन आदि) पर जानकारी दी गई, साथ ही पालन की आवश्यकता और उसके लाभ बताए गए। अगले चरण में भी ऐसे ही सबको जागरूक किया जाएगा।

मंच द्वारा गठित ‘वामा सामाजिक सरोकार’ में अध्यक्ष इंदु पाराशर, सचिव डॉ. शोभा प्रजापति और प्रसार प्रभारी नीलम तोलानी द्वारा यातायात सुधार हेतु विद्यालयों में पायलट प्रोजेक्ट द्वारा यह मुहिम चलाई जा रही है। प्रथम चरण में सरस्वती शिशु मंदिर और माधव विद्यापीठ आदि में नर्सरी से पांचवीं तक के बच्चों को शिशु गीतों से सामान्य नियमों की जानकारी दी गई। श्रीमती तोलानी ने बताया कि, इस मौके पर वामा द्वारा रचित यातायात नियम आधारित शिशु गीतों पर पोस्टर भी वितरित किया गया। द्वितीय चरण में अप्रैल माह में यातायात उद्यान में छठी से बारहवीं तक के बच्चों को अधिकारियों की मौजूदगी में यातायात चिन्ह व नियमों की जानकारी दी जाएगी। ऐसे ही तृतीय व चतुर्थ चरण में युवा छात्रों को कुशल वाहन चालन के सूत्रों के साथ संपूर्ण आचार संहिता समझाई जाएगी।

Leave a Reply