कुल पृष्ठ दर्शन : 367

You are currently viewing साहित्यकार डॉ. ‘मानव’ को मिला राष्ट्रीय लघुकथा पुरस्कार

साहित्यकार डॉ. ‘मानव’ को मिला राष्ट्रीय लघुकथा पुरस्कार

नारनौल (हरियाणा)।

वरिष्ठ साहित्यकार और सिंघानिया विश्वविद्यालय (पचेरी बड़ी, राजस्थान) में हिंदी-विभाग के प्राध्यापक एवं अध्यक्ष डॉ. रामनिवास ‘मानव’ को लघुकथा-साहित्य में उनके विशिष्ट एवं महत्वपूर्ण योगदान के दृष्टिगत ‘महादेवी कौशिक स्मृति राष्ट्रीय लघुकथा पुरस्कार’ दिया गया है। सम्मान-पत्र और राशि भेंटकर उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया।
हरियाणा प्रादेशिक लघुकथा-मंच द्वारा श्री युवक साहित्य-सदन (सिरसा) में आयोजित वार्षिक राष्ट्रीय लघुकथा-सम्मेलन में हरियाणा प्रादेशिक हिंदी साहित्य-सम्मेलन के अध्यक्ष प्रो. रूप देवगुण, मंच की संयोजक डाॅ. शील कौशिक, पत्रिका ‘लघुकथा-कलश’ के संपादक योगराज प्रभाकर और वरिष्ठ साहित्यकार मेजर शक्तिराज कौशिक ने शाॅल, स्मृति-चिह्न से डॉ. मानव को सम्मानित किया।
उल्लेखनीय है कि, १२ से अधिक विधाओं में सृजनरत और ५६ पुस्तकों के लेखक-संपादक डॉ. ‘मानव’ का लघुकथा विधा के विकास में भी अत्यंत उल्लेखनीय योगदान रहा है। उनके ४ मौलिक तथा विविध भाषाओं में आधा दर्जन अनुदित लघुकथा-संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त डॉ. ‘मानव’ के लघुकथा-साहित्य पर ८ बार एम.फिल्. और २ बार पीएच.-डी. हो चुकी है। विश्वविद्यालयीन पाठ्यक्रम में भी आपकी लघुकथाएं शामिल हैं।

Leave a Reply