कुल पृष्ठ दर्शन : 281

You are currently viewing होते पिता महान

होते पिता महान

डॉ. गायत्री शर्मा’प्रीत’
कोरबा(छत्तीसगढ़)
********************************************

दूर करें हर कष्ट से,होते पिता महान।
जीवन जीने की कला,का देते हैं ज्ञानll

सुख-दुख को साझा करें,बेटी से हर बार।
बिना बेटियों के नहीं,इस जीवन का सारll

बेटी के हर शौक़ पर,खुशियां देते वार।
उनसे ही घर द्वार में,रहती सदा बहारll

सदा धूप में वे जलें,देते हमको छाँव।
जैसे बरगद के तले,मिल जाता है ठांवll

जीवनभर हर हाल में,रखते सबको साथ।
खुशियां सदा बिखेरते,ले हाथों में हाथll

सदा पढ़ाते हैं हमें,सहनशक्ति का पाठ।
निर्धनता में भी सदा,दिखलाते हैं ठाठll

दुनिया की इस भीड़ में,पिता हमारी शान।
चलकर उनके मार्ग पर,जीवन बने महानll

अपने मन को मारकर,देते खुशी अपार।
कैसी भी हो आपदा,कर देते हैं पारll

हर इच्छा पूरी करें,लगता नहीं अभाव।
मुख पर हरदम वे रखें,हर्ष-खुशी के भावll

परिचय-डॉ. गायत्री शर्मा का साहित्यिक नाम ‘प्रीत’ है। २० मार्च १९६५ को इन्दौर में जन्मीं तथा वर्तमान में स्थाई रुप से छत्तीसगढ़ स्थित कोरबा जिले के विद्युत नगर में रहती हैं। आपको हिंदी भाषा का ज्ञान है। एम.ए. (अर्थशास्त्र) तक शिक्षित डॉ. शर्मा का कार्य क्षेत्र-गृहिणी का है,तो सामाजिक गतिविधि के अन्तर्गत अनेक सामाजिक संस्थाओं से जुड़ कर समाज के लिए कार्य करती हैं। कई साहित्यिक संस्थाओं में पदों पर रहते हुए आप भारतीय कला,संस्कृति व समाज के लिए काम कर रही हैं। कई समाचार पत्र-पत्रिका में इनकी अनवरत रचनाओं का अनवरत प्रकाशन हो रहा है। सम्मान-पुरस्कार में विद्या वाचस्पति सम्मान, सुलोचिनी लेखिका पुरस्कार सहित कोरबा के जिलाधीश से सम्मान प्राप्त हुआ है तो कई संस्थाओं से भी अनेक बार अखिल भारतीय सम्मान मिले हैं। इनकी विशेष उपलब्धि-राष्ट्रीय स्तर की कई साहित्यिक व सामाजिक संस्थाओं से सम्मान,आकाशवाणी से कविता का प्रसारण औऱ अभा मंचों पर काव्य पाठ का अवसर प्राप्त होना है। डॉ. गायत्री की लेखनी का उद्देश्य-समाज और देश को नई दिशा देना,देश के प्रति भक्ति को प्रदर्शित करना,समाज में फैली बुराइयों को दूर करना, एक स्वस्थ और सुखी समाज व देश का निर्माण करना है। पसंदीदा हिन्दी लेखक-महादेवी वर्मा को मानने वाली डॉ. शर्मा कै लिए प्रेरणापुंज-तुलसीदास जी,सूरदास जी हैं । आपकी विशेषज्ञता-गीत,ग़ज़ल,कविता है।
देश और हिंदी भाषा के प्रति आपके विचार-“देश प्रेम व हिंदी भाषा के प्रति हमारे दिल में सम्मान व आदर की भावना होना चाहिए। मेरा देश महान है। हमारी कविताओं में भी देश प्रेम की भावना की झलक होनी चाहिए। हिंदी के प्रति मन में अगाध श्रद्धा हो,अंग्रेजी को त्याग कर हिंदी को अपनाना चाहिए।”

Leave a Reply