कुल पृष्ठ दर्शन : 180

You are currently viewing ‘मानव’ की स्मृति में कराया अंतरराष्ट्रीय कवि-सम्मेलन

‘मानव’ की स्मृति में कराया अंतरराष्ट्रीय कवि-सम्मेलन

हरियाणा।

दिवंगत आईपीएस अधिकारी डॉ. मनुमुक्त ‘मानव’ की स्मृति में आभासी (वर्चुअल)अंतरराष्ट्रीय कवि-सम्मेलन आयोजित किया गया।इसमें भारत,नेपाल, कतर,यूएई,रूस,ब्रिटेन सहित नार्वे आदि १२ देशों के कवियों ने काव्य-पाठ किया।
‘कोरोना’ काल में जिस तरह कार्यालयों की बैठकें और चर्चाएं ऑनलाइन होने लगी हैं, उसी तरह मनोरंजन के लिए हरियाणा के मनुमुक्त ‘मानव’ मेमोरियल ट्रस्ट ने भी नया इतिहास रचते हुए डॉ. मनुमुक्त ‘मानव’ की स्मृति में अंतरराष्ट्रीय कवि-सम्मेलन किया, जिसमें भारत के अलावा कनाडा,अमेरिका, फिजी,ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित १२ देशों के कवियों ने शानदार काव्य-पाठ किया । आईबी के पूर्व सहायक निदेशक तथा पटियाला (पंजाब) के वरिष्ठ कवि नरेश नाज़ की अध्यक्षता में आयोजित इस सम्मेलन में ब्रिटिश गृहमंत्री के पूर्व सलाहकार तथा यूके हिंदी समिति(लंदन) के अध्यक्ष के.बी.एल. सक्सेना मुख्य अतिथि और वीबीएस पूर्वांचल विश्वविद्यालय (जौनपुर,उप्र) की कुलपति डॉ. निर्मला एस. मौर्य तथा सिंघानिया विवि (पचेरी बड़ी,राज.)के कुलपति डॉ उमाशंकर यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
नारनौल के डॉ. जितेंद्र भारद्वाज,मुख्य ट्रस्टी डॉ. रामनिवास ‘मानव’,डॉ. पंकज गौड़ (हरियाणा),प्रख्यात कवि डॉ रमाकांत शर्मा (उप्र),सम्पादक रोहित कुमार हैप्पी,नेपाल की सुविख्यात कवियित्री और सम्पादक डॉ. श्वेता दीप्ति,अमेरिका की कवियित्री डॉ. मीरा सिंह सहित नार्वे के डॉ. सुरेशचंद्र शुक्ल भी इससे जुड़े। हरियाणा से डॉ. रमाकांत शर्मा और डॉ. सत्यवान सौरभ ने भी लगभग साढ़े ३ घंटे तक चले इस सम्मेलन में अपनी प्रस्तुतियां दी।

Leave a Reply