कुल पृष्ठ दर्शन : 531

You are currently viewing वरिष्ठ पत्रकार डॉ. वेदप्रताप वैदिक पंचतत्व में विलीन

वरिष्ठ पत्रकार डॉ. वेदप्रताप वैदिक पंचतत्व में विलीन

नई दिल्ली/इंदौर।

वरिष्ठ पत्रकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक का हृदय गति रूक जाने से मंगलवार की सुबह निधन हो गया था। बुधवार सुबह उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए निवास स्थान गुड़गांव में रखा गया। तत्पश्चात अंतिम संस्कार लोधी क्रेमेटोरियम (नई दिल्ली) में शाम को किया गया।
हिंदीभाषा डॉट कॉम पर अपना ताजा लेखन सीधे उपलब्ध कराने वाले इंदौर के लाल डॉ. वैदिक की गणना उन राष्ट्रीय अग्रदूतों में होती है, जिन्होंने हिंदी को मौलिक चिंतन की भाषा बनाया और भारतीय भाषाओं को उनका उचित स्थान दिलवाने के लिए सतत संघर्ष और त्याग किया। पत्रकारिता, राजनीतिक चिंतन, अंतरराष्ट्रीय राजनीति, हिंदी के लिए अपूर्व संघर्ष, विश्व यायावरी, प्रभावशाली वक्तृत्व, संगठन-कौशल आदि अनेक क्षेत्रों में एक साथ मूर्धन्यता प्रदर्षित करने वाले अद्वितीय व्यक्त्तिव के धनी डॉ. वेदप्रताप वैदिक का जन्म ३० दिसंबर १९४४ को इंदौर में हुआ था।
पिछले ६० वर्षों में हजारों लेख और भाषण देने वाले डॉ. वैदिक लगभग १० वर्ष तक हिन्दी समाचार समिति के संस्थापक-संपादक रहे। अनेक राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों और सम्मानों से विभूषित डॉ. वैदिक के निधन पर मंच के संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ तथा पूरे मंडल ने दुःख व्यक्त करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

Leave a Reply