कुल पृष्ठ दर्शन : 479

You are currently viewing गणतंत्र दिवस:स्पर्धा में डॉ. एन.के. सेठी ‘नवल’ एवं हेमराज ठाकुर बने प्रथम विजेता

गणतंत्र दिवस:स्पर्धा में डॉ. एन.के. सेठी ‘नवल’ एवं हेमराज ठाकुर बने प्रथम विजेता

इंदौर (मप्र)।

हिंदीभाषा डॉट कॉम परिवार द्वारा निरन्तर स्पर्धा कराने की कड़ी में ‘गणतंत्र दिवस:देश और युवा सोच’ विषय पर ६४ वीं स्पर्धा कराई गई। इसमें पद्य वर्ग में डॉ. एन.के. सेठी ‘नवल’ एवं गद्य वर्ग में हेमराज ठाकुर ने प्रथम स्थान पाया है।
मंच-परिवार की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन और संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने बताया कि हिंदी साहित्य अकादमी (मप्र) से अभा पुरस्कृत एवं १ राष्ट्रीय कीर्तिमान-८ सम्मान प्राप्त १.५१ करोड़ दर्शकों-पाठकों का अपार स्नेह पाने वाले इस मंच द्वारा आयोजित उक्त स्पर्धा में निर्णायक मंडल ने पद्य वर्ग में प्रथम स्थान पर डॉ. सेठी (राजस्थान) की रचना ‘गणतंत्र देता सभी अधिकार को श्रेष्ठ माना है। इसी वर्ग में ‘फिर गूँजा ‘जय हिंद’ का नारा’ के लिए गोपाल मोहन मिश्र (बिहार) को द्वितीय एवं ‘भारत भाग्य बनाएंगे’ कविता हेतु देवन्ती देवी चंद्रवंशी (झारखंड) को तीसरा विजेता घोषित किया गया है।
आपने बताया कि, मंच की संयोजक डॉ. सोनाली सिंह, परामर्शदाता डॉ. पुनीत कुमार द्विवेदी (मप्र), मार्गदर्शक डॉ.एम.एल. गुप्ता ‘आदित्य’, सरंक्षक डॉ. अशोक जी (बिहार), विशिष्ट सहयोगी एच.एस. चाहिल (छग) एवं प्रचार प्रमुख श्रीमती ममता तिवारी ‘ममता’ (छग) ने सभी विजेताओं व सहभागियों को हार्दिक बधाई दी है।
श्रीमती जैन ने बताया कि, गद्य वर्ग में पहले विजेता बनने का सौभाग्य ‘आखिर कब पूर्ण गणतंत्र ?’ आलेख पर हेमराज ठाकुर (हिमाचल प्रदेश) का रहा है तो दूसरा स्थान ‘डंका बजाता युवा भारत’ हेतु शशि दीपक कपूर ने प्राप्त किया है।

Leave a Reply