कुल पृष्ठ दर्शन : 152

हिन्दी में सर्वाधिक अंक के लिए २२ विद्यार्थी सम्मानित

सरकार को हिन्दी के उत्थान के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए-श्री सक्सेना

शाहजहांपुर(उत्तरप्रदेश) |

देश में शहीदों की नगरी के नाम से विख्यात शाहजहांपुर(पुवायां)के प्रेमचन्द्र स्मारक इण्टर कालेज में एक कार्यक्रम करके हिन्दी में सर्वाधिक अंक लाने के लिए छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि ने २२ बच्चों को अपने विद्यालय में हाईस्कूल व इण्टर स्तर पर हिन्दी विषय में सर्वाधिक अंक लाने के लिए हिन्दी गौरव और हिन्दी प्रतिष्ठा सम्मान से सम्मानित किया।

पुवायां इण्टर कालेज,राजकीय बालिका इण्टर कालेज पुवायां,सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कालेज पुवायां, प्रेमचन्द्र स्मारक इण्टर कालेज पुवायां और वृन्दावन पब्लिक कालेज पुवायां सहित पंचायत राज इण्टर कालेज बड़ागांव आदि के हाईस्कूल से हर्षित मिश्र,कृतिक कुमार,आशीष कुमार,सुमन लता,रक्सन्दा,सौम्या सिंह,अरुण कुमार विशाल कश्यप व इण्टर से शिवानी राठौर,हैदर अली,डिम्पल गुप्ता,आकांक्षा शर्मा,रिंकी देवी,विजय कुमार यादव और प्रीति देवी अदि को मुख्य अतिथि डॉ.सुधीर गुप्ता (पूर्व नगराध्यक्ष),विशिष्ट अतिथि अरूणकुमार सक्सेना, कृष्णकुमार लील सहित अध्यक्षता करते हुए अनेक शिक्षण संस्थाओं के संस्थापक व समाजसेवी रामनारायण मेहरोत्रा ने छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र,पदक,रोचक साहित्य कोष व नकद राशि देकर गौरवाविन्त किया।

मुख्यअतिथि ने अपने सम्बोधन में इस प्रयास की सराहना की और उम्मीद जाहिर की कि इससे हिन्दी के प्रति छात्र-छात्राओं की रूचि बढ़ेगी। विशिष्ट अतिथि ने कहा कि सरकार को हिन्दी के उत्थान के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। हिन्दी का मूलभूत ज्ञान कम हो रहा है,सीबीएसई सीनियर में हिन्दी की हालत बड़ी खराब है।विशिष्ट अतिथि कृषण कुमार लील ने कहा कि यह सम्मान छात्र-छात्राओं में नयी ऊर्जा का संचार करेगा। कार्यक्रम आयोजक साहित्यकार और सम्पादक शशांक मिश्र भारती ने कहा कि यह लगातार तीसरा सफल आयोजन है। हिन्दी में सर्वाधिक अंक लाने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ी है।साथ ही छात्रों में घटती पढ़ने की प्रवृत्ति पुस्तकों बढ़ रही दूरी के कारण ऐसे आयोजन की आवश्यकता अनुभव हुई है। बच्चों को समझना पड़ेगा कि,मातृभाषा से बढ़कर अन्य भाषाओं के लिए सेतु का कार्य कोई दूसरी भाषा नहीं कर सकतीl कार्यक्रम का आरम्भ सभी ने संयुक्त रूप से माँ शारदे के समक्ष दीप जलाकर किया। इस अवसर पर अतुल शर्मा,अजीत सर्राफ,मंगल मिश्र और अखिलेश अग्निहोत्री आदि गणमान्य नागरिक,शिक्षक,अभिभावक आदि उपस्थित हुए। संचालन शशांक मिश्र भारती ने किया।

Leave a Reply