कुल पृष्ठ दर्शन : 265

You are currently viewing ज्ञानदायिनी वीणापाणि

ज्ञानदायिनी वीणापाणि

गोपाल चन्द्र मुखर्जी
बिलासपुर (छत्तीसगढ़)
*********************************

वसंत पंचमी स्पर्धा विशेष …..

आपकी शुभ्र वीणा की झंकार से,
ब्रह्मांड के शून्य प्राण तिमिर में
सृजित ध्वनि के प्रबल कम्पनों से,
तरंगित निथर जलराशि,
सप्तसुरों के ताल-तालों से
घूम रही है पृथ्वी।
शब्दों के तीव्र घात-संघातों से,
उद्वेलित ऊर्मि मंथन से
संचार हुआ प्राण स्वर्ग-मर्त में,
संगीतसुरों के रस सिंचन से
ब्रह्मांड के सकल जीव प्राणों में।
शुभ्रचेतन हंसोपविस्ठा,
श्वेतचन्दन चर्चिता शुभ्रा
श्वेतालंकार मालाशोभिता,
ज्ञान चैतन्य दायिनी नित्या।
सर्व देव-देवीजन पूजिता,
हे ज्ञान चैतन्य प्रदायिनी
ब्राह्मणी,वासन्ती,वीणापाणि।
लेखनी-पुस्तक वरदाहस्ते,
भगवती भारती देवी नमस्ते॥

परिचय-गोपाल चन्द्र मुखर्जी का बसेरा जिला -बिलासपुर (छत्तीसगढ़)में है। आपका जन्म २ जून १९५४ को कोलकाता में हुआ है। स्थाई रुप से छत्तीसगढ़ में ही निवासरत श्री मुखर्जी को बंगला,हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है। पूर्णतः शिक्षित गोपाल जी का कार्यक्षेत्र-नागरिकों के हित में विभिन्न मुद्दों पर समाजसेवा है,जबकि सामाजिक गतिविधि के अन्तर्गत सामाजिक उन्नयन में सक्रियता हैं। लेखन विधा आलेख व कविता है। प्राप्त सम्मान-पुरस्कार में साहित्य के क्षेत्र में ‘साहित्य श्री’ सम्मान,सेरा (श्रेष्ठ) साहित्यिक सम्मान,जातीय कवि परिषद(ढाका) से २ बार सेरा सम्मान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा देश-विदेश की विभिन्न संस्थाओं से प्रशस्ति-पत्र एवं सम्मान और छग शासन से २०१६ में गणतंत्र दिवस पर उत्कृष्ट समाज सेवा मूलक कार्यों के लिए प्रशस्ति-पत्र एवं सम्मान मिला है। इनकी लेखनी का उद्देश्य-समाज और भविष्य की पीढ़ी को देश की उन विभूतियों से अवगत कराना है,जिन्होंने देश या समाज के लिए कीर्ति प्राप्त की है। मुंशी प्रेमचंद को पसंदीदा हिन्दी लेखक और उत्साह को ही प्रेरणापुंज मानने वाले श्री मुखर्जी के देश व हिंदी भाषा के प्रति विचार-“हिंदी भाषा एक बेहद सहजबोध,सरल एवं सर्वजन प्रिय भाषा है। अंग्रेज शासन के पूर्व से ही बंगाल में भी हिंदी भाषा का आदर है। सम्पूर्ण देश में अधिक बोलने एवं समझने वाली भाषा हिंदी है, जिसे सम्मान और अधिक प्रचारित करना सबकी जिम्मेवारी है।” आपका जीवन लक्ष्य-सामाजिक उन्नयन है।

Leave a Reply