कुल पृष्ठ दर्शन : 367

You are currently viewing अभा लेखन स्पर्धा के ९ विजेता घोषित

अभा लेखन स्पर्धा के ९ विजेता घोषित

‘यूनिसेफ’ के साथ हिंदीभाषा.कॉम और पत्रकारिता अध्ययनशाला करेगी सभी रचनाकारों को सम्मानित

इंदौर (मप्र)।

अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘यूनिसेफ’ के साथ हिंदीभाषा.कॉम और एसजेएमसी (देअविवि) द्वारा अ.भा. लेखन प्रतियोगिता के चयनित नाम घोषित कर दिए गए हैं। उत्साह पूर्वक मिली प्रविष्टियों में से गद्य व पद्य से कुल ९ रचनाशिल्पी चुने गए हैं। इन सभी विजेताओं को शीघ्र ही सूचना देकर पुरस्कृत किया जाएगा।
यह जानकारी मंच-परिवार की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन और संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने दी। आपने स्पर्धा के संबंध में बताया कि, हिंदी साहित्य अकादमी मप्र से अभा स्तर पर पुरस्कृत, १ राष्ट्रीय कीर्तिमान प्राप्त १.५१ करोड़ दर्शकों-पाठकों का अपार स्नेह एवं ७ सम्मान पाने वाले इस मंच द्वारा हिंदी प्रचार अभियान के अंतर्गत पाँचवे वर्ष में इस ५८वीं स्पर्धा हेतु ‘नन्हें-मुन्नों की जिंदगी और हमारा नजरिया (बाल अधिकार)’ विषय पर गत दिनों निःशुल्क प्रविष्टि आमंत्रित की गई थी।
आपने बताया कि, करीब १५० प्रविष्टियों में से चयन-मूल्यांकन पश्चात निर्णायकों ने ९ नाम तय किए हैं। इस अनुरूप गद्य विधा के अंतर्गत आलेख-वर्ग में ‘जीवन की जीवंतता का यथार्थ कुरेदती अबोधता के अनुत्तरित प्रश्न: बाल हृदय की गहराइयों में छिपी हैं समाज की भावी श्रेष्ठतम कल्पनाएं’ के लिए डाॅ.अजय शुक्ला (देवास (मप्र) को प्रथम पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। ऐसे ही ‘बच्चों के जिज्ञासु मन को पढ़ना होगा’ आलेख पर मीरा मनोज लढ्ढा (अलीराजपुर, मध्यप्रदेश) को द्वितीय चुना गया है। इसी में कहानी वर्ग में ‘बोलती प्रतिमाएं’ के लिए अनिता रश्मि (राँची, झारखण्ड) प्रथम विजेता बनीं हैं तो ‘बाल सुरक्षा कवच’ पर डाॅ. रानू मुखर्जी (बड़ौदा गुजरात) द्वितीय विजेता घोषित की गई हैं। इसी कड़ी में ‘मंजिल’
कहानी पर प्रतिभा जोशी (अजमेर, राजस्थान) ने तीसरा स्थान तथा नाटक वर्ग में ‘अनुवाद’ पर डॉ. पूजा हेम कुमार अलापुरिया (मुम्बई, महाराष्ट्र) ने चौथा स्थान प्राप्त किया है।
मंच की संयोजक प्रो.डॉ. सोनाली सिंह, मार्गदर्शक डॉ. एम.एल. गुप्ता ‘आदित्य’,
सरंक्षक डॉ. अशोक जी (बिहार) एवं प्रचार प्रमुख श्रीमती ममता तिवारी ‘ममता'(छग) ने सभी विजेताओं व सहभागियों को हार्दिक बधाई दी है।

Leave a Reply