कुल पृष्ठ दर्शन : 9

You are currently viewing डॉ. वैदिक की पुण्यतिथि पर हुआ स्मरण समारोह, स्मृति न्यास गठित

डॉ. वैदिक की पुण्यतिथि पर हुआ स्मरण समारोह, स्मृति न्यास गठित

नई दिल्ली।

डॉ. वेदप्रताप वैदिक की प्रथम पुण्यतिथि पर इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में स्मरण समारोह आयोजित किया गया। इसमें केरल के राज्यपाल आरिफ़ मोहम्मद खान, वरिष्ठ राजनयिक रणधीर जायसवाल, श्रीमती अलका मधोक, पूर्व राजनयिक विद्यासागर वर्मा, श्याम जाजू, वरिष्ठ पत्रकार एच.के. दुआ, प्रतिभा आडवाणी व मणिशंकर अय्यर आदि मौजूद रहे।
स्मरण में श्री खान ने डॉ. वैदिक को याद करते हुए कहा कि, वे हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं और आज भी हमारे साथ हैं। श्रीमती प्रभा जाजू ने श्याम जाजू द्वारा रचित कविता पढ़ी। अन्य प्रियजनों ने भी डॉ. वैदिक की स्नेहिल स्मृतियाँ साझा कीं।
इस अवसर पर डॉ. वैदिक की सुपुत्री प्रो. अपर्णा वैदिक ने अपने उदबोधन में कहा कि, डॉ. वैदिक के निजी दस्तावेज़ प्रधानमंत्री संग्रहालय में जमा करा दिए गए हैं। उन्होंने वैदिक स्मृति न्यास के गठन की घोषणा की। इस न्यास के तहत डॉ. वैदिक के जीवन के कार्यों को एकत्र किया जाएगा। उनके द्वारा लिखे हुए लेखों का संग्रह पुस्तक के रूप में तैयार किया जाएगा। सम्भवतः स्मृति ग्रंथ का विमोचन भी किया जाएगा।

इन्होंने बताया कि, डॉ. वैदिक और उनकी पत्नी डॉ. वेदवती वैदिक की स्मृति में नई दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन में चल रहे सामुदायिक पुस्तकालय का विस्तार किया जा रहा है।