कुल पृष्ठ दर्शन : 358

नया पकवान

डॉ.चंद्रेश कुमार छतलानी 
उदयपुर (राजस्थान) 
***********************************************************************

एक महान राजा के राज्य में एक भिखारीनुमा आदमी सड़क पर मरा पाया गया। बात राजा तक पहुंची तो उसने इस घटना को बहुत गम्भीर मानते हुए पूरी जांच कराए जाने का हुक्म दिया।
सबसे बड़े मंत्री की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई,जिसने गहन जांच कर अपनी रिपोर्ट पेश की। राजा ने उस लंबी-चौड़ी रिपोर्ट को देखा और आँखें छोटी कर संजीदा स्वर में कहा,-“एक लाइन में बताओ कि वह क्यों मरा ?”
सबसे बड़े मंत्री ने अत्यंत विनम्र शब्दों में उत्तर दिया,-“हुज़ूर, क्योंकि वह भूखा था।”
सुनते ही राजा की आँखें चौड़ी हो गईं और उसने आँखे तरेर कर मंत्री को देखते हुए कहा,-“मतलब…मेरे…राज्य में…कोई… भू…खाथा।” यह कहते समय राजा हर शब्द के बाद एक क्षण रुक कर फिर दूसरा शब्द कह रहा था।
मंत्री तुरंत समझ गया और बिना समय गंवाए उसने उत्तर दिया,-“जी हुज़ूर। वह ‘भू… खाता’। इसलिए मर गया। यही सच है कि उसने भू ज़्यादा खा लिया था।”

रिपोर्ट में उस अनुसार बदलाव कर दिया गया और उस राज्य में ‘भू’ नामक एक नए पकवान का अविष्कार हो गया,जो काजू-बादाम और देसी घी से बनाया जाता था।

परिचय-डॉ.चंद्रेश कुमार छतलानी का कार्यक्षेत्र उदयपुर (राजस्थान) स्थित विश्वविद्यालय में सहायक आचार्य (कम्प्यूटर विज्ञान)का है। इसी उदयपुर में आप बसे हुए हैं। इनकी लेखन विधा-लघुकथा,कहानी, कविता,ग़ज़ल,गीत,लेख एवं पत्र है। लघुकथा पर आधारित ‘पड़ाव और पड़ताल’ के खंड २६ में लेखक, अविराम साहित्यिकी,लघुकथा अनवरत (साझा लघुकथा संग्रह),लाल चुटकी(साझा लघुकथा संग्रह), नयी सदी की धमक(साझा लघुकथा संग्रह),अपने-अपने क्षितिज (साझा लघुकथा संग्रह)और हिंदी जगत(न्यूयॉर्क द्वारा प्रकाशित)आपके नाम हैं। ऐसे ही विविध पत्र-पत्रिकाओं सहित कईं ऑनलाइन अंतरतानों पर भी रचनाएं प्रकाशित हुई हैं। 

Leave a Reply