कुल पृष्ठ दर्शन : 235

प्रथम विजेता बनी आशा आजाद ‘कृति’ और शशि दीपक कपूर

देवंती देवी चंद्रवंशी व प्रो. डॉ. शरद नारायण खरे ने द्वितीय स्थान पाया

इंदौर(मप्र)।

हिंदी लेखन को बढ़ावा,कोपलों को प्रोत्साहन और मातृभाषा हिंदी के सम्मान की दिशा में हिंदीभाषा डॉट कॉम परिवार ने ४२वीं स्पर्धा आयोजित की। इसके तहत ‘नारी और जीवन’ (अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस)विषय पर पद्य में प्रथम स्थान आशा आजाद ‘कृति’ और गद्य में शशि दीपक कपूर को मिला है। पद्य में द्वितीय स्थान क्रमश: देवंती देवी चंद्रवंशी व गद्य में प्रो. डॉ. शरद नारायण खरे ने प्राप्त किया है।
मंच-परिवार की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन और संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने ४२ वीं स्पर्धा के परिणाम जारी करते हुए यह जानकारी दी। आपने बताया कि,प्राप्त प्रविष्टियों में से श्रेष्ठता अनुरुप चयन करके निर्णायक मंडल ने पद्य विधा में ‘सुरभित करती मानव जीवन’ पर आशा आजाद ‘कृति'(छग) को प्रथम माना है। ऐसे ही ‘नारी शक्ति’ रचना पर देवंती चंद्रवंशी (झारखंड) द्वितीय एवं ‘मैं जायदाद क्यूँ…?’ रचना पर ज्ञानवती सक्सेना(राजस्थान)को तृतीय स्थान मिला है। इसी वर्ग में ‘करती वह त्याग सदा’ रचना हेतु डॉ. एन.के सेठी (राजस्थान) चौथे विजेता बने है।
श्रीमती जैन ने बताया कि,१.४३ करोड़ दर्शकों-पाठकों का अपार स्नेह पा रहे मंच की संयोजक सम्पादक प्रो.डॉ. सोनाली सिंह,मार्गदर्शक डॉ.एम. एल. गुप्ता ‘आदित्य’,सरंक्षक डॉ. अशोक जी (बिहार) एवं प्रचार प्रमुख श्रीमती ममता तिवारी ‘ममता'(छग) ने सभी विजेताओं व सहभागियों को हार्दिक शुभकामनाएं-बधाई देते हुए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है।
आपने बताया कि,स्पर्धा के अन्तर्गत गद्य श्रेणी में ‘नारी जीवन समाज संरचना का आधार’ पर शशि दीपक कपूर (महाराष्ट्र) को पहला एवं ‘महिला सशक्तिकरण:राक्षसी सोच को मारना जरुरी’ रचना के लिए डॉ. शरद नारायण खरे को दूसरा स्थान मिला है।

Leave a Reply