कुल पृष्ठ दर्शन : 205

You are currently viewing मातृभाषा:स्पर्धा के विजेता पुरस्कृत

मातृभाषा:स्पर्धा के विजेता पुरस्कृत

इंदौर(मप्र)।

हिंदी विवि के लिए मांगी जमीन एवं भवन….

श्री मध्य भारत हिंदी साहित्य समिति इंदौर के सह-संस्थापक और वर्तमान भव्यता के शिल्पकार स्व. पण्डित परमेश्वर दत्त शर्मा जन्मशती समारोह की श्रृंखला के प्रथम चरण में युवाओं के लिए भाषण प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा के मुख्य आतिथ्य,ऑल इंडिया रेडियो (नई दिल्ली) के केंद्र निदेशक एवं कवि लक्ष्मी शंकर वाजपेयी के विशेष आतिथ्य और वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ. शंकर लाल गर्ग की अध्यक्षता में सभी को पुरस्कृत किया गया।
इस प्रतियोगिता का विषय ‘मातृभाषा में (हिंदी एवं क्षेत्रीय भाषा) में विज्ञान विषय का अध्यन और अध्यापन’ था। विज्ञान दिवस पर मानस भवन में प्रथम पुरस्कार खुशी सुरेश,द्वितीय आकाश यादव, तृतीय सौम्या शाह और प्रोत्साहन पुरस्कार मोहसिना फारूकी को नगद राशि के रूप में अतिथियों ने दिया।
अध्यक्षीय उदबोधन में प्रो. गर्ग ने इंदौर में हिंदी विश्वविद्यालय की आवश्यकता का प्रतिपादन करते हुए २५ एकड़ जमीन एवं भवन प्राधिकरण की तरफ से निर्मित कर स्व. परमेश्वर दत्त शर्मा हिंदी विश्वविद्यालय की स्थापना का श्री चावड़ा से अनुरोध किया। श्री चावड़ा ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि,स्व. पी डी शर्मा जैसे व्यक्तित्व की तपस्या के कारण हिंदी सम्पूर्ण भारत ही नहीं,दुनिया की लोकप्रिय भाषा है।
विशेष अतिथि श्री वाजपेयी ने कहा कि,विश्व कवि सम्मेलन में विश्व गुरु देश के निवासी होने का वैश्विक सम्मान प्रत्यक्ष प्रभाव मुझे हिंदी भाषा के कवि होने के कारण मिला था। मातृभाषा हिंदी एवं क्षेत्रीय भाषा ही हिंदुस्तान की सनातन संस्कृति की पोषक है।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने सरस्वती की पूजा-माल्यार्पण के साथ किया। संचालन साहित्यकार आशा पांडे ने किया। आभार सुश्री श्रेष्ठा जोशी ने माना।

Leave a Reply