कुल पृष्ठ दर्शन : 207

You are currently viewing मासूम माँ

मासूम माँ

रेणू अग्रवाल
हैदराबाद(तेलंगाना)
************************************

अपने जब शत्रु हो जाते हैं,
वो बड़े भारी पड़ जाते हैं।
हारना तो निश्चित हो जाता है
हम बहुत बेबस हो जाते हैं।
घर-घर महाभारत चल रही है,
आज भाइयों के साथ-साथ,
बहू भी सास को छल रही है,
जो हम कमाए बरसों-बरस से-
बहू एक दिन में छीन रही है।
क्यों बहू को सास नहीं सुहाती,
वही तो बहू को ब्याह कर लाती।
जवान बेटा उसका सुहाग बनता,
फ़िर क्यों विधवा सास मनहूस कहलाती।
विधवा का बेटा ले लेती,
उसका घर छीन है लेती।
उसके जेवर भी चाहिए,
विधवा की दौलत मनहूस।
नहीं,उसका घर मनहूस नहीं,
फ़िर माँ कैसे मनहूस कहाती॥

परिचय-रेणू अग्रवाल की जन्म तारीख ८ अक्टूबर १९६३ तथा जन्म स्थान-हैदराबाद है। रेणू अग्रवाल का निवास वर्तमान में हैदराबाद(तेलंगाना)में है। इनका स्थाई पता भी यही है। तेलंगाना राज्य की वासी रेणू जी की शिक्षा-इंटर है। कार्यक्षेत्र में आप गृहिणी हैं। सामाजिक गतिविधि के तहत समाज में शाखा की अध्यक्ष रही हैं। लेखन विधा-काव्य(कविता,गीत,ग़ज़ल आदि) है। आपको हिंदी,तेलुगु एवं इंग्लिश भाषा का ज्ञान है। प्रकाशन के नाम पर काव्य संग्रह-सिसकते एहसास(२००९) और लफ़्ज़ों में ज़िन्दगी(२०१६)है। रचनाओं का प्रकाशन कई पत्र-पत्रिकाओं में ज़ारी है। आपको प्राप्त सम्मान में सर्वश्रेष्ठ कवियित्री,स्मृति चिन्ह,१२ सम्मान-पत्र और लघु कथा में प्रथम सम्मान-पत्र है। आप ब्लॉग पर भी लिखती हैं। इनकी विशेष उपलब्धि-गुरुजी से उज्जैन में सम्मान,कवि सम्मेलन करना और स्वागत कर आशीर्वाद मिलना है। रेणू जी की लेखनी का उद्देश्य-कोई रचना पढ़कर अपने ग़म दो मिनट के लिये भी भूल जाए और उसके चेहरे पर मुस्कान लाना है। इनके लिए प्रेरणा पुंज-हर हाल में खुशी है। विशेषज्ञता-सफ़ल माँ और कवियित्री होना है,जबकि रुचि-सबसे अधिक बस लिखना एवं पुरानी फिल्में देखना है।

Leave a Reply