कुल पृष्ठ दर्शन : 340

You are currently viewing विवाह

विवाह

गीतांजली वार्ष्णेय ‘ गीतू’
बरेली(उत्तर प्रदेश)
*************************************************************************
सृष्टि से पहले न मानव था न जीव,
किसने जाना कैसे जन्म हो मानव का॥
किसने जानी प्रीत ?
कौन किससे प्रेम करे,किसको बनाये मीत॥

था मुश्किल में ईश्वर,समय रहा था बीत,
देख प्रकृति की मोहकता,मन में जगाई प्रीत।
एक बनाई नार अलबेली,एक प्यारा-सा मीत,
प्रेम जगाया हृदय में और बंधाई प्रीत॥

था अचंभित पौरुष भी कैसे और किससे करे प्रीत,
तब विद्वजनों ने मिलकर बनाई विवाह की रीत।
जो था आसक्त जिस पर,उसी से बंधन ये बंधा पवित्र,
एक-दूजे के लिए बने एक नार एक मीत,
सफल हुआ सृष्टि संचालन और विवाह की रीत॥

परिचय-गीतांजली वार्ष्णेय का साहित्यिक उपनामगीतू` है। जन्म तारीख २९ अक्तूबर १९७३ और जन्म स्थान-हाथरस है। वर्तमान में आपका बसेरा बरेली(उत्तर प्रदेश) में स्थाई रूप से है। हिन्दी-अंग्रेजी भाषा का ज्ञान रखने वाली गीतांजली वार्ष्णेय ने एम.ए.,बी.एड. सहित विशेष बी.टी.सी. की शिक्षा हासिल की है। कार्यक्षेत्र में अध्यापन से जुड़ी होकर सामाजिक गतिविधि के अंतर्गत महिला संगठन समूह का सहयोग करती हैं। इनकी लेखन विधा-कविता,लेख,कहानी तथा गीत है। ‘नर्मदा के रत्न’ एवं ‘साया’ सहित कईं सांझा संकलन में आपकी रचनाएँ आ चुकी हैं। इस क्षेत्र में आपको ५ सम्मान और पुरस्कार मिले हैं। गीतू की उपलब्धि-शहीद रत्न प्राप्ति है। लेखनी का उद्देश्य-साहित्यिक रुचि है। इनके पसंदीदा हिंदी लेखक-महादेवी वर्मा,जयशंकर प्रसाद,कबीर, तथा मैथिलीशरण गुप्त हैं। लेखन में प्रेरणापुंज-पापा हैं। विशेषज्ञता-कविता(मुक्त) है। हिंदी के लिए विचार-“हिंदी भाषा हमारी पहचान है,हमें हिंदी बोलने पर गर्व होना चाहिए,किन्तु आज हम अपने बच्चों को हिंदी के बजाय इंग्लिश बोलने पर जोर देते हैं।”

Leave a Reply