कुल पृष्ठ दर्शन : 128

You are currently viewing साहित्य सेवा के लिए राजकुमार जैन राजन मेरठ में सम्मानित

साहित्य सेवा के लिए राजकुमार जैन राजन मेरठ में सम्मानित

मेरठ(उत्तरप्रदेश)।

क्रांतिधरा साहित्य अकादमी(मेरठ) द्वारा आई.आई.एम.टी. विश्वविद्यालय(मेरठ) के सभाकक्ष में तीन दिवसीय मेरठ लिट्रेरी फेस्टिवल आयोजित किया गया। इसमें अंतिम दिन २० नवम्बर को आकोला के साहित्यकार,सम्पादक राजकुमार जैन राजन को ‘क्रान्तिधरा अन्तर्राष्ट्रीय साहित्य साधक सम्मान’ से सम्मानित किया गया।
जानकारी के अनुसार श्री जैन को यह सम्मान उनको उत्कृष्ट साहित्य सृजन,सम्पादन एवं बाल साहित्य लेखन के क्षेत्र में किये जा रहे महनीय कार्यों के लिए मंचस्थ अतिथियों ख्यातनाम अंतर्राष्ट्रीय कवि-शायर डॉ. एजाज पोपुलर(मेरठी), रामदेव धुरंधर (मॉरीशस),डॉ. रमा शर्मा (जापान),सरन घई (कनाडा),कपिल कुमार (बेल्जियम),डॉ. श्वेता दीप्ति (नेपाल), बसंत चौधरी (नेपाल) एवं डॉ. सच्चिनन्द मिश्र(नेपाल) आदि साहित्यिक विभूतियों द्वारा दिया गया। अकादमी के अध्यक्ष डॉ. विजय पंडित ने सबका आभार व्यक्त किया।
ज्ञातव्य है कि श्री जैन की अब तक ३८ पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है और कई पुस्तकों का विभिन्न भारतीय भाषाओं सहित श्रीलंका,नेपाल,चीन से भी अनुदित संस्करण प्रकाशित हो चुके हैं। आप कई पत्रिकाओं के संपादन से जुड़े हुए हैं। उत्कृष्ट लेखन करने वाले रचनाकारों को प्रतिवर्ष आपके द्वारा भव्य आयोजन कर सम्मानित भी किया जाता है,साथ ही बालकों में पठन-पाठन की रुचि जागृत करने के लिए निःशुल्क बाल साहित्य वितरण(अब तक ८ लाख रुपये की) किया जाता है। आपको सम्मानित किए जाने पर साहित्यकारों व मित्रों ने बधाई दी है।

Leave a Reply