कुल पृष्ठ दर्शन : 178

‘गणतंत्र दिवस’ पर डॉ. अर्चना मिश्रा शुक्ला व ममता तिवारी ने फहराया जीत का तिरंगा

इंदौर(मप्र)।

मातृभाषा हिंदीभाषा के सम्मान की दिशा में इस बार ‘गणतंत्र दिवस और हम’ पर डॉ. अर्चना मिश्रा शुक्ला व ममता तिवारी ने जीत का तिरंगा फहराया है। हिन्दीभाषा डॉट कॉम परिवार द्वारा आयोजित मासिक स्पर्धा में उक्त रचनाशिल्पी प्रथम तो डॉ. शरद नारायण खरे एवं देवंती देवी को दूसरा विजेता घोषित किया गया है।
यह जानकारी मंच-परिवार की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन और संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने दी। इस २४ वीं स्पर्धा के परिणाम जारी करते हुए आपने बताया कि,स्पर्धा में अनेक प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई,किन्तु श्रेष्ठता अनुरुप चुनिंदा को लिया गया। निर्णायक ने विभिन्न बिंदुओं पर चयन करके गद्य विधा में ‘कुछ गुड़ ढीला,कुछ बनिया’ के लिए डॉ. अर्चना मिश्रा शुक्ला(कानपुर, उप्र) को पहला स्थान दिया है। इसी वर्ग में ‘गणतंत्र दिवस और हम’ विषय पर मप्र (मंडला) से डॉ. शरद नारायण खरे (गणतंत्र दिवस और राष्ट्रवाद)दूसरे व राजस्थान से गोवर्धन दास बिन्नाणी तीसरे (रोचकता से भरा गणतंत्र दिवस का सफर)विजेता रहे हैं।
श्रीमती जैन ने बताया कि,इस मासिक स्पर्धा में इस बार पद्य वर्ग में ममता तिवारी (छग) ने रचना ‘वंदे मातरम्’ लिखकर सबको पीछे छोड़ दिया तो,’आन तिरंगा शान तिरंगा’ पर देवंती देवी(धनबाद, झारखंड) ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।
पोर्टल की संयोजक सम्पादक प्रो.डॉ. सोनाली सिंह एवं प्रचार प्रमुख सुश्री नमिता दुबे ने विजेताओं व सहभागियों को हार्दिक शुभकामनाएं-बधाई देते हुए बताया कि,पद्य वर्ग में ही ‘ओढ़ तिरंगा तेरी गोदी में’ पर श्रेष्ठता के लिए ऋचा सिन्हा (मुम्बई,महाराष्ट्र)ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

Leave a Reply