कुल पृष्ठ दर्शन : 189

You are currently viewing रचनाकारों ने किया अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन में मंत्रमुग्ध

रचनाकारों ने किया अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन में मंत्रमुग्ध

ऑस्ट्रेलिया।

विश्व हिंदी सचिवालय (मॉरिशस),न्यू मीडिया सृजन संसार ग्लोबल फाउंडेशन एवं सृजन ऑस्ट्रेलिया (अंतरराष्ट्रीय ई-पत्रिका) के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन १७ जनवरी को सफलता पूर्वक हुआ। कैलिफोर्निया(अमेरिका) से प्रो. नीलू गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित इस सम्मेलन में दुनियाभर से हिन्दी रचनाकार सम्मिलित हुए।
मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. हितेंद्र मिश्रा( पू. प. विश्वविद्यालय,शिलांग-मेघालय) उपस्थित रहे। यह सम्मेलन विश्व हिंदी सचिवालय के महासचिव प्रो. विनोद कुमार मिश्र के सान्निध्य में हुआ,जिसमें ‘सृजन ऑस्ट्रेलिया’ के प्रधान सम्पादक शैलेश शुक्ला ने आयोजक और संचालक की भूमिका निभाई।
विशिष्ट अतिथि के रुप में हरिहर झा (मेलबोर्न-ऑस्ट्रेलिया) एवं डॉ. नूतन पांडेय (दिल्ली) सम्मिलित हुए। सम्मलेन गूगल ऑनलाइन आयोजित किया गया,जिसे एक हजार से अधिक श्रोताओं ने देखा और सुना। सभी प्रमुख वक्ताओं ने पत्रिका द्वारा निभाई जा रही इस महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।
पत्रिका की मुख्य सम्पादक श्रीमती पूनम चतुर्वेदी शुक्ला ने बताया कि,रविवार को आयोजित इस अंतरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन में सिंगापुर से शीतल जैन,मॉरिशस से कविराज बाबू,झमन वशिष्ट,अंजलि हजगैबि,राज हीरामन,कैलाश और शिक्षा गजाधार,पापुआ न्यू गिनी से संदीप सिंधवाल ने काव्य-पाठ किया। मॉरिशस से सृजन ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय संयोजक डॉ. कल्पना लाल और भारत की हिंदी एवं संस्कृति के लिए द्वितीय सचिव सुश्री सुनीता पाहुजा की गरिमामय उपस्थिति रही। दोनों ने काव्य पाठ भी किया।

Leave a Reply