कुल पृष्ठ दर्शन : 234

अमेरिकी विवि में भारतीय दूतावास द्वारा हिंदी की नि:शुल्क कक्षा,पाठ्यक्रम २८ अगस्त से

मुम्बईl

अमेरिका में हिन्दी को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय दूतावास लोगों की मांग पर प्रतिष्ठित जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी(विवि) में छात्रों के लिए नि:शुल्क हिन्दी की कक्षाएं संचालित करेगा। ६ सप्ताह का गैर क्रेडिट हिंदी भाषा का यह परिचयात्मक पाठ्यक्रम २८ अगस्त से शुरू होगाl यहाँ दूतावास में भारतीय संस्कृति के शिक्षक डॉ.मोक्षराज छात्रों को पढ़ाएंगे।
इस साल की शुरुआत में दूतावास ने अपने परिसर में एक घंटे की नि:शुल्क साप्ताहिक कक्षाएं संचालित की थी। इस पाठ्यक्रम को उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली और बहुत कम समय में ७ देशों के ८७ छात्रों ने नामांकन कराया। विश्वविद्यालय स्थित सिगुर सेन्टर फॉर एशियन स्टडीज के निदेशक बेंजामिन डी. हॉपकिंस और एसोसिएट निदेशक दीपा एम.ओल्लापल्ली ने हाल में अमेरिका स्थित भारतीय राजदूत को लिखे पत्र में कहा था,यह इस ओर इंगित करता है कि छात्रों में हिंदी भाषा पढ़ने में अधिक दिलचस्पी है। हिंदी भाषा पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राएं वर्तनी सहित भाषा के विभिन्न पहलुओं को जानेंगे। वे हिंदी भाषा बोलना भी सीखेंगे।
परिचयात्मक हिंदी भाषा पाठ्यक्रम में छात्रों को वर्णमाला सहित हिंदी भाषा के विभिन्न बुनियादी पहलुओं के बारे में बताया जाएगा और उन्हें हिंदी में बोलना सिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिगुर सेन्टर ने ऐसा अतीत में किया है और यह भाषा सीखने व जुड़ाव का समर्थन करना जारी रखता है। हम छात्रों को एक महत्वपूर्ण भाषा हिंदी की शिक्षा का मौका दिलाने में सक्षम होने पर काफी उत्साहित हैं।
(सौजन्य:वैश्विक हिंदी सम्मेलन,मुम्बई)

Leave a Reply