कुल पृष्ठ दर्शन : 405

चलो बाढ़ का मजा लें

हेमेन्द्र क्षीरसागर
बालाघाट(मध्यप्रदेश)
***************************************************************

देश में इन दिनों चहुंओर मानसूनी बारिश खूब बरस रही है। सालों बाद जरूरत के मुताबिक ऐसी बारिश देखने को मिली। हाँ,बरखा से जन व जमीन को सुविधा और दुविधा साथ-साथ हो रही है। आलम कहीं सूखे से राहत तो कहीं बाढ़ की आफत,तो कहीं फसल की खुशामद तीनोें हद की हिमाकत पर है। ये ही तो असली कुदरत का करिश्मा है,जिसे हम मानव अपनी होशियारी व हरकत से हुकूमत समझते आए हैं। नतीजतन पानी-पानी के लिए त्राहिमाम-त्राहिमाम होना हमारी फितरत बन गई है। बकौल गंदगियों से जिंदगियां तबाह,पावन सलिला आचमन होकर सूखे कंठ और जमीं को तृप्त नहीं कर पा रही है। बावजूद सबक लेना तो दूर उसके कारक भी मानव रूपी दानव बे-रोक टोक बनते जा रहे हैं।

ये भूलते हुए कि प्रकृति हमारी आने वाली पीढ़ी की अनमोल धरोहर है। उसे संजोए रखने के बजाए नेस्तनाबूत करने में प्राणपण से जुटे हुए हैं। इसीलिए प्रकृति भी अपना हिसाब समय-समय पर पूरा कर देती है। ऐसे में भी जल प्लावन,अतिवृष्टि और बाढ़ जैसी त्रासदी में हमारी मजे की चाहत हिलौरे मारती नहीं थकती। ऐसा ही मंजर हालिया घरों,सड़कों,नदी,नालों और तालाबों में आई विनाशकारी बाढ में दिखाई पढ़ा। जहां उमड़े जनसैलाब ने चलो,चलें बाढ़ का मजा लें कहने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। जैसे समुद्र का तट,झील की ठंड़क और वादियों की मनोहारी आबो-हवा हो,वैसे ही ललक से त्रासदी का मनचाहा लुत्फ उठाने में सिरमौर रहे।

वीभत्स! विनाश पर तमाशबीनों ने गजब का तमाशा बनाया। बे-खबर राहगीरों,बीमार और जरूरतमंदों की आवाजाही में अड़ंगा लगाए रखा चाहे रास्ता जलमग्न ही क् ना हो ? तथा मौके पर राहत में जुटा अमला और सुरक्षाकर्मी मुसीबत में फंसे त्रस्त को छोड़कर मजाकियां ग्रस्त को समझाते,झिड़काते तथा हटाते रहने में मजबूर रहे। बावजूद नुक्ता-चीनी और नुराकुश्ती में मशगूल बेदरंगी अपना रौब झाड़ते हुए अपने यारों को दूरभाष यंत्र पर आँखों देखा हाल चित्र और चलचित्र दिखाकर बर्बादी का कहर देखने न्यौता देते रहे। बिना देर गंवाए यारी भी ऐसी निभी कि, पलक झपकते ही शागिर्दों का रैन-बसैरा वाहनों का काफिला लेकर सड़कों पर धमा-चौकड़ी मचाते रहा,और तबाही का हर सुख लेते तक टस से मस नहीं हुआ,जब तक पानी खतरे से नीचे नहीं आया। बद्स्तुर यहां वक्त की दुहाई देते थकने नहीं वाले सरकारी नुमाइंदे,राजनीतिक आकाओं,और व्यापार जगत के साहूकारों का जमघट बेखौफ,नफे-नुकसान बगैर नाश को शान से देखता रहा। बरबस,तसल्ली से प्रफुल्लित मुद्रा में नाते-रिश्तेदारों को महाप्रलय की अजर-अमर खुशखबरी सुनाई। खातिरदारी में फुटकर चना,फली,मक्का,चाय,पान और मुंगोड़े इत्यादि बेचने वालों ने मौके का फायदा उठाकर मेहनत की कमाई कर ली।

काश! इतनी ही शिद्दत,दौलत और मेहनत आपदा व बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए कर दी जाती तो डूबते को तिनके का सहारा हो जाता। कई उजड़े घरों को परछाई,बीमार को दवाई,बच्चों को पढ़ाई,बेरोजगारों को कमाई,किसान को उपज की भरपाई और गरीबों की भलाई हो जाती, लेकिन चंद मुठ्ठीभर सेवादानों और सरकारी महकमों के अलावा किसी ने इनकी परवाह तक नहीं की। उलट छोड़ दिया हालातों पर अपने नयन सुख के निहारने के वास्ते मौजदारों ने। गफलतबाजी में कि इस विपदा के वाकई कोई गुनाहगार हैं तो हम हैं और हम ही हैं,जिसका परिणाम आज दूजे तो कल हमें भोगना है।

अलबत्ता,बचाव ही उपाय है यह मूल मंत्र हमें प्रलयकारी मुसीबतों से बचा सकता है। इसके लिए हमें समय रहते कारगर कदम उठाने की जरूरत है,जो हम बेरुखी में सालों से दरकिनार करते आए हैं। प्रतिफलन सूखा,बाढ़ और भू-स्खलन आदि दिक्कतें जन-जीवन तथा परि आवरण को आगोश में ले रही है। लिहाजा,अब बिना देर गंवाए अवैध उत्खनन-प्रदूषण रोकने,जल-जंगल-जमीन-पशुधन बचाने,वृक्ष बनाने,जैविक खेती को बढ़ावा,कांक्रीट के संजाल से मुक्ति और स्वच्छता के ईमानदारी से ठोस प्रयास करने पड़ेंगे। समेत हर घर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम,जल सोख पीड़,पेड़ का मनोपयोग और कमशकम जिला स्तर पर नदी-नाला-तालाबों को जोड़ने की परिकल्पना जल संरक्षण के निहितार्थ साकार करना होगा। तब ही सही मायनों में प्रकृति का विदोहन सजा की जगह मजा की सुखद अनुभूति देगा।

Leave a Reply