कुल पृष्ठ दर्शन : 281

You are currently viewing प्रबन्ध संस्थान ने मनाया ‘हिंदी दिवस’

प्रबन्ध संस्थान ने मनाया ‘हिंदी दिवस’

इंदौर (मप्र)।

भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर में १४ सितंबर को ‘हिंदी दिवस’ मनाया गया। संस्थान के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। भारतीय जनसंचार संस्थान में पत्रकारिता के प्रोफेसर और भारतीय भाषा (हिंदी) पत्रकारिता के पाठ्यक्रम निदेशक प्रो. आनंद प्रधान मुख्य अतिथि रहे।
इस अवसर पर एक राष्ट्र की संस्कृति और पहचान को आकार देने में भाषाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में प्रो. राय ने भाषा, संस्कृति और सभ्यता के बीच गहरे संबंध को समझने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि, जिस तरह संस्कृति और सभ्यता, भाषा से पोषित होती है, उसी तरह एक भाषा के रूप में हिंदी भी हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और प्रचारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि, हमारी अपनी माँ की तरह, हमारी मातृभाषा होने के नाते, हिंदी भी हमारे सम्मान और देखभाल की हकदार है, क्योंकि यह पालन-पोषण करती है और हमें वह बनाती है जो हम हैं। उन्होंने सभी सदस्यों को न केवल हिंदी, बल्कि हमारी सांस्कृतिक और सभ्यतागत विरासत को विस्तारित करने वाली सभी भाषाओं की सुरक्षा में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।
प्रो. प्रधान ने हिंदी भाषा और इसके सांस्कृतिक महत्व को बढ़ावा देने में संस्थान के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि, मैं यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूँ कि, संस्थान न केवल हिंदी, बल्कि सभी भारतीय भाषाओं को संरक्षित और बढ़ावा देने की विरासत को रचनात्मकता और साहित्यिक गतिविधियों से आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने भारत की विविध पहचान को आकार देने और सभी भारतवासियों के बीच एकता को बढ़ावा देने में हिंदी की भूमिका पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर संस्थान की वार्षिक हिंदी पत्रिका ‘ज्ञान शिखर’ का विमोचन हुआ। संस्थान में हिंदी पखवाड़ा भी मनाया गया, जिसके अंतर्गत २ प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिया गया।