कुल पृष्ठ दर्शन : 244

You are currently viewing स्वतंत्रता दिवस पर लेखक संघ का हुआ कवि सम्मेलन

स्वतंत्रता दिवस पर लेखक संघ का हुआ कवि सम्मेलन

टीकमगढ़(मप्र)।

म.प्र. लेखक संघ जिला इकाई टीकमगढ़ एवं ‘जय बुंदेली साहित्य समूह टीकमगढ’ के बैनर तले ‘स्वतंत्रता उत्सव’ के रूप में कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। अध्यक्षता प्रभुदयाल श्रीवास्तव (टीकमगढ़) ने की। मुख्य अतिथि वरिष्ठ कवि मनोज कुमार (गोण्डा-उ.प्र.) रहे,जबकि विशिष्ट अतिथि गुलाब सिंह यादव भाऊ’ (लखौरा) रहे।
इस गोष्ठी का संयोजन अध्यक्ष राजीव नामदेव ‘राना लिधौरी’ ने किया। सरस्वती वंदना कु. आंकाक्षा नामदेव ने-हे शारदे माँ हे शारदे माँ,अज्ञानता से हमें तार दे माँ,से गोष्ठी का शुभारंभ किया। दिल्ली से संजय श्रीवास्तव ने सुनाया-तिरंगा सूरज चाँद सा, सदा गंगन मुसकाये। भोपाल से डाॅ. रेणु श्रीवास्तव ने सुनाया-हिंद राष्ट्र के वीर सपूतो शत्-शत् तुम्हें नमन। बलिया(उ.प्र.)से संजीत गोयल नेे सुनाया-सर कटा लूंगा पर तिरंगे को न झकुने दूंगा।
मंडला से डाॅ. शरद नारायण खरे ने रचना सुनाई- यशस्वी है वतन मेरा मैं इस पर नाज करता हूँ।
भले आम हूँ बंदा मगर मैं राज करता हूँ॥ ‘राना लिधौरी’ ने ग़ज़ल सुनाई-देश की है शान मेरी जान तिरंगा,न हिन्दू, न इसाई,न मुस्लमान तिरंगा।
आपस में भाईचारा हो हिन्दोंस्तान में,है अज़मते इंसान की पहचान तिरंगा॥
परमलाल तिवारी,शीलचन्द्र शास्त्री,जयहिंद सिंह,कल्याण दास ‘पोषक’,शोभाराम दांगी ‘इन्दु’ एवं मनोज कुमार आदि ने भी रचनाएँ पेश की।
आभार एस.आर. ‘सरल’ ने माना।

Leave a Reply