कुल पृष्ठ दर्शन : 398

‘हिन्दी’ हमारी जीवनशैली एवं प्यारी माँ

शिवांकित तिवारी’शिवा’
जबलपुर (मध्यप्रदेश)

********************************************************************

हिन्दी सिर्फ भाषा नहीं,बल्कि यह हमारे अल्फाजों को समेट,हमारी बातों को सरलता एवं सुगमता से कहने का विशेष माध्यम है। हिन्दी बिल्कुल हमारी की तरह ही हमसे जुड़ाव रखती है और हम भी माँ हिन्दी के बिना अपने अस्तित्व की कभी कल्पना नहीं कर सकते,क्योंकि माँ के बिना बेटे की कल्पना बिल्कुल असम्भव है। जब भी हम हिन्दी भाषा में बात कर रहे होते हैं तो हमें ऐसा प्रतीत होता है कि,हम अपनी बोली में अपनेपन एवं आत्मीयता के भावों में बंधकर बात कर रहे हैं।
हिन्दी का हमारी जीवनशैली में अहम योगदान है,क्योंकि और सभी भाषाओं का उपयोग हम अपने गांवों में,अपनी माँ से या अन्यत्र लोगों से नहीं कर सकते,क्योंकि वो उतने पढ़े-लिखे नहीं होते और ना ही वो हमारी और किसी भाषा के बारे में अच्छी तरह परिचित होते हैं,लेकिन हमारी हिन्दी भाषा से सब विशेष रूप से परिचित होते हैं, एवं अपने जनजीवन में हिन्दी भाषा का प्रयोग बहुतायत रूप से करते हैं, इसलिये हिन्दी भाषा लोगों को एक- दूसरे से जोड़ने का कार्य करती है। यह हमें हमारी बात को आसानी से कहने का अदभुत माध्यम होती है।
आज विदेशों में भी हमारी हिन्दी भाषा का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और इसका पूरा श्रेय हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है,क्योंकि उन्होंने सदैव अपने वक्तव्यों में हिन्दी भाषा का प्रयोग किया है जिसके कारण हिन्दी भाषा दुनिया में सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषाओं में तीसरे क्रम पर शामिल है।
हमें गर्व है कि हम हिन्दी भाषा को साथ लेकर आगे चल रहे हैं,हिन्दी हमारे सम्मान का प्रतीक है। हमारे देश की संस्कृति और सभ्यता एवं परम्पराओं का विशेष माध्यम हिन्दी भाषा ही है।
सभी से आग्रह है कि हिन्दी भाषा का प्रयोग आप अधिक से अधिक करें, अपने दैनिक कार्यों में अपने निजी कार्यों में एवं अपने हस्ताक्षर भी आप अब हिन्दी में ही करें, क्योंकि ऐसा करके हम अपने हिन्दुस्तान और हिन्दी भाषा के अस्तित्व को कायम रख सकेंगे। गर्व से कहिए-‘हिन्दी हैं हम।’

परिचय–शिवांकित तिवारी का उपनाम ‘शिवा’ है। जन्म तारीख १ जनवरी १९९९ और जन्म स्थान-ग्राम-बिधुई खुर्द (जिला-सतना,म.प्र.)है। वर्तमान में जबलपुर (मध्यप्रदेश)में बसेरा है। मध्यप्रदेश के श्री तिवारी ने कक्षा १२वीं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है,और जबलपुर से आयुर्वेद चिकित्सक की पढ़ाई जारी है। विद्यार्थी के रुप में कार्यरत होकर सामाजिक गतिविधि के निमित्त कुछ मित्रों के साथ संस्था शुरू की है,जो गरीब बच्चों की पढ़ाई,प्रबंधन,असहायों को रोजगार के अवसर,गरीब बहनों के विवाह में सहयोग, बुजुर्गों को आश्रय स्थान एवं रखरखाव की जिम्मेदारी आदि कार्य में सक्रिय हैं। आपकी लेखन विधा मूलतः काव्य तथा लेख है,जबकि ग़ज़ल लेखन पर प्रयासरत हैं। भाषा ज्ञान हिन्दी का है,और यही इनका सर्वस्व है। प्रकाशन के अंतर्गत किताब का कार्य जारी है। शौकिया लेखक होकर हिन्दी से प्यार निभाने वाले शिवा की रचनाओं को कई क्षेत्रीय पत्र-पत्रिकाओं तथा ऑनलाइन पत्रिकाओं में भी स्थान मिला है। इनको प्राप्त सम्मान में-‘हिन्दी का भक्त’ सर्वोच्च सम्मान एवं ‘हिन्दुस्तान महान है’ प्रथम सम्मान प्रमुख है। यह ब्लॉग पर भी लिखते हैं। इनकी विशेष उपलब्धि-भारत भूमि में पैदा होकर माँ हिन्दी का आश्रय पाना ही है। शिवांकित तिवारी की लेखनी का उद्देश्य-बस हिन्दी को वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठता की श्रेणी में पहला स्थान दिलाना एवं माँ हिन्दी को ही आराध्यता के साथ व्यक्त कराना है। इनके लिए प्रेरणा पुंज-माँ हिन्दी,माँ शारदे,और बड़े भाई पं. अभिलाष तिवारी है। इनकी विशेषज्ञता-प्रेरणास्पद वक्ता,युवा कवि,सूत्रधार और हास्य अभिनय में है। बात की जाए रुचि की तो,कविता,लेख,पत्र-पत्रिकाएँ पढ़ना, प्रेरणादायी व्याख्यान देना,कवि सम्मेलन में शामिल करना,और आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर ध्यान देना है।

Leave a Reply