कुल पृष्ठ दर्शन : 191

You are currently viewing अजनबी

अजनबी

गीतांजली वार्ष्णेय ‘ गीतू’
बरेली(उत्तर प्रदेश)
*************************************************************************

भटक रहे दरबदर अजनबी से इस शहर में,
यहाँ दुश्मन ही मिले,दोस्तों के भेष में।

घर से बेघर किया अपनों ने,अपने ही देश में,
बन मेहमान आये यहाँ,छुपा देखा दुश्मन भाई भाई के भेष में।

हम अजनबी भी मुद्दा है यहां राजनीति के खेल में,
कुछ अजनबियों ने किये टुकड़े,जो भाई बन आये मेरे देश में।

विद्या का मंदिर कर रहा कलंकित,
फैला रहा कौन चिंगारी मेरे बच्चों के बीच मेंl

किसी अजनबी पर अब कोई विश्वास न कर पाएगा,
कौन अजनबी मेहमान बन बरगलाएगा मुझको मेरे देश मेंll

परिचयगीतांजली वार्ष्णेय का साहित्यिक उपनामगीतू` है। जन्म तारीख २९ अक्तूबर १९७३ और जन्म स्थान-हाथरस है। वर्तमान में आपका बसेरा बरेली(उत्तर प्रदेश) में स्थाई रूप से है। हिन्दी-अंग्रेजी भाषा का ज्ञान रखने वाली गीतांजली वार्ष्णेय ने एम.ए.,बी.एड. सहित विशेष बी.टी.सी. की शिक्षा हासिल की है। कार्यक्षेत्र में अध्यापन से जुड़ी होकर सामाजिक गतिविधि के अंतर्गत महिला संगठन समूह का सहयोग करती हैं। इनकी लेखन विधा-कविता,लेख,कहानी तथा गीत है। ‘नर्मदा के रत्न’ एवं ‘साया’ सहित कईं सांझा संकलन में आपकी रचनाएँ आ चुकी हैं। इस क्षेत्र में आपको ५ सम्मान और पुरस्कार मिले हैं। गीतू की उपलब्धि-शहीद रत्न प्राप्ति है। लेखनी का उद्देश्य-साहित्यिक रुचि है। इनके पसंदीदा हिंदी लेखक-महादेवी वर्मा,जयशंकर प्रसाद,कबीर, तथा मैथिलीशरण गुप्त हैं। लेखन में प्रेरणापुंज-पापा हैं। विशेषज्ञता-कविता(मुक्त) है। हिंदी के लिए विचार-“हिंदी भाषा हमारी पहचान है,हमें हिंदी बोलने पर गर्व होना चाहिए,किन्तु आज हम अपने बच्चों को हिंदी के बजाय इंग्लिश बोलने पर जोर देते हैं।”

Leave a Reply