कुल पृष्ठ दर्शन : 185

You are currently viewing हिंदी भाषा की विविधता बनाम विशेषता

हिंदी भाषा की विविधता बनाम विशेषता

हीरा सिंह चाहिल ‘बिल्ले’
बिलासपुर (छत्तीसगढ़)

**************************************

अपने भारतवर्ष की मातृ भाषा ‘हिन्दी’ की कुछ विविधताओं का उल्लेख कर रहा हूँ। इसी तारतम्य में सबसे पहली बात ये कि समस्त विश्व को ‘ओम’ शब्द पुरातन काल से भारतवर्ष की पूजा-प्रार्थना, आरती,भजन-कीर्तन इत्यादि से मिला,जो सूर्य किरणों के साथ ही सूर्य से उदघोषित होता है। इस बात को विश्व में राष्ट्रों के अविष्कारों द्वारा प्रमाणित किया जा चुका है। अर्थात हिंदी भाषा की विविधता को प्रकृति भी प्रमाणित करती है।
दूसरी महत्वपूर्ण बात,जिससे समूचे विश्व को सहमत होना पड़ेगा कि पानी के बिना धरती में जीवन का निर्वहन बिल्कुल असम्भव है,जो धरती में नदियों से स्थानांतरित होता है। शायद यही एक बहुत बड़ा कारण है कि,भारतवर्ष में पुरातन काल से गंगा,यमुना,सरस्वती सभी नदियों की पूजा होती है। इसको प्रमाणित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
तीसरी महत्वपूर्ण बात-जिससे समूचा विश्व अवगत है कि,गणित विषय में शून्य का अविष्कार भारतीय गणितज्ञ द्वारा किया गया,जो अपने-आपमें किसी भी महानता से कम नहीं है।
इसी तरह धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र,सर्व-धर्म सम्पन्न राष्ट्र,विश्व का सबसे बड़ा गणतंत्र राष्ट्र,जैसे अनगिनत उदाहरण हैं जो मेरे वतन की मातृभाषा हिंदी की विविधता का बखान करते हैं।
इन्ही बातों के आधार पर ‘अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ के उपलक्ष्य में विश्व को कहना चाहता हूँ कि, मातृभाषा में विविधता के विषय पर मेरे राष्ट्र,मेरी जन्मभूमि भारतवर्ष,हिन्दुस्तान की मातृभाषा हिन्दी का समूचे विश्व में कोई मुकाबला नहीं है। अतः, अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा का सर्वप्रथम सम्मान हमारी हिंदी भाषा का होना चाहिए,जो आज तीसरे स्थान पर है।

परिचय-हीरा सिंह चाहिल का उपनाम ‘बिल्ले’ है। जन्म तारीख-१५ फरवरी १९५५ तथा जन्म स्थान-कोतमा जिला- शहडोल (वर्तमान-अनूपपुर म.प्र.)है। वर्तमान एवं स्थाई पता तिफरा,बिलासपुर (छत्तीसगढ़)है। हिन्दी,अँग्रेजी,पंजाबी और बंगाली भाषा का ज्ञान रखने वाले श्री चाहिल की शिक्षा-हायर सेकंडरी और विद्युत में डिप्लोमा है। आपका कार्यक्षेत्र- छत्तीसगढ़ और म.प्र. है। सामाजिक गतिविधि में व्यावहारिक मेल-जोल को प्रमुखता देने वाले बिल्ले की लेखन विधा-गीत,ग़ज़ल और लेख होने के साथ ही अभ्यासरत हैं। लिखने का उद्देश्य-रुचि है। पसंदीदा हिन्दी लेखक-कवि नीरज हैं। प्रेरणापुंज-धर्मपत्नी श्रीमती शोभा चाहिल हैं। इनकी विशेषज्ञता-खेलकूद (फुटबॉल,वालीबाल,लान टेनिस)में है।

Leave a Reply