कुल पृष्ठ दर्शन : 17

You are currently viewing कवि शैलेश लोढ़ा को दिया ‘आलोक भट्टाचार्य साहित्य सम्मान’

कवि शैलेश लोढ़ा को दिया ‘आलोक भट्टाचार्य साहित्य सम्मान’

मुम्बई (महाराष्ट्र)।

गौतम प्रतिष्ठान द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली अनेक विभूतियों को सेंट्रल रेलवे ऑफिसर्स क्लब (माटुंगा, मुम्बई) में आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया गया। इसमें सुप्रसिद्ध कवि-अभिनेता और प्रेरक वक्ता शैलेश लोढ़ा को वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. नंदलाल पाठक ने ‘प्रथम आलोक भट्टाचार्य साहित्य सम्मान’ सहित अन्य को भी सम्मानित किया।
श्री लोढ़ा को सम्मानित करने के अवसर पर गीतकार और महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के सदस्य अरविंद शर्मा ‘राही’, वरिष्ठ गीतकार रासबिहारी पांडेय, प्रतिष्ठान के न्यासी डॉ. मुकेश गौतम, विशेष अतिथि श्रीमती रूना भट्टाचार्य आदि भी मौजूद रहे।
अपने संबोधन में हिन्दी कविता के पुरजोर प्रवर्तक श्री लोढ़ा ने वर्तमान समय में कविता के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि, जब कवि जागरूक होकर समाज की चिंता करता है तो स्वच्छ समाज का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि कवियों को भी कविता की सामर्थ्य को समझना होगा।हास्य कलाकार सुनील पाल को भी मुख्य अतिथि महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. पाठक ने सम्मानित किया।
‘कथा सम्मान’ से सम्मानित कथाकार हरीश पाठक ने आलोक भट्टाचार्य के साथ बिताए अपने समय को याद करते हुए कहा कि, आलोक श्रेष्ठ कवि-लेखक के साथ ही अपने मित्रों के लिए दिन-रात तनकर खड़ा रहने वाला एक मजबूत व्यक्तित्व था।
इसी कड़ी में स्व. आलोक भट्टाचार्य की पत्नी रूना भट्टाचार्य, मंच संचालक के रूप में प्रसिद्ध कवि सुभाष काबरा को ‘मंच सारथी सम्मान’, एचपीसीएल के राजभाषा प्रमुख सलीम खान को ‘राजभाषा सेवा सम्मान’, लेखिका सुश्री सुलभा कोरे को ‘भाषा सेतु सम्मान’ और पत्रकार अभय मिश्र को भी श्रीमती विमला गौतम, सम्पादक सुरेश त्रिपाठी और अतिथिगण ने सम्मानित किया। इस अवसर पर सुमिता केशवा ने हास्य कविताएँ प्रस्तुत कीं।
प्रस्तावना रासबिहारी पांडेय ने रखी। समारोह की जानकारी डॉ. गौतम ने दी। कार्यक्रम में डॉ. पूजा अलापुरिया, लता जोशी, डॉ. निशा मिश्रा और सुनीता चौहान आदि का विशेष सहयोग रहा।
संचालन डॉ. रमेश यादव ने किया।