कुल पृष्ठ दर्शन : 154

You are currently viewing तरंग से किया ‘एक शाम, हिंदी के नाम’ कार्यक्रम

तरंग से किया ‘एक शाम, हिंदी के नाम’ कार्यक्रम

इन्दौर (मप्र)।

‘हिन्दी दिवस’ पर हिंदी साहित्य भारती की इंदौर इकाई द्वारा ‘एक शाम, हिंदी के नाम’ तरंग आयोजन रखा गया। इसका संयोजन इंदौर इकाई की अध्यक्ष डॉ.कला जोशी ने किया। कार्यक्रम का आवाह्नन माँ शारदे की वंदना के साथ डॉ. रेमी जैसवाल ने किया। अध्यक्षता हिंदी साहित्य भारती की प्रदेशाध्यक्ष डॉ. स्नेहलता श्रीवास्तव ने की। मुख्य अतिथि भाषाविद डॉ.अमरनाथ शर्मा (कोलकता) ने हिंदी की सरलता, सहजता और समरसता पर जोर दिया। मुख्य वक्ता के रूप में बालकवि-भाषाविद श्याम सुंदर श्रीवास्तव ‘कोमल’ ने वक्तव्य तथा काव्य से श्रोताओं का मन जीता। वक्ता के रूप में नागालैंड विश्वविद्यालय की हिंदी प्राध्यापिका सुश्री जेसेनले चुंग ने नागालैंड में हिंदी की स्थिति पर चर्चा की। कार्यक्रम का आकर्षण बने नारायणा ई-टेक्नो स्कूल, इंदौर के पांचवीं कक्षा के बच्चे, जो कुशल श्रोता होने के साथ अच्छे वक्ता एवं हिंदी के और अपने भविष्य को उज्ज्वल करने हेतु जिज्ञासु के रूप में दिखे। वक्ताओं से हिंदी और उसके कल के साथ बच्चों ने अच्छी रचना कैसे लिखें आदि विषय पर चर्चा की। कार्यक्रम में भोपाल इकाई की अध्यक्ष और महामंत्री के साथ ही उज्जैन और झाबुआ के साथी ने भी अपनी गरिमामय सहभागिता दी। संचालन रजनी झा ने किया। आभार नागालैंड विवि के हिंदी अधिकारी आशीष कुमार ने व्यक्त किया।