कुल पृष्ठ दर्शन : 178

You are currently viewing प्रधानमंत्री संग्रहालय की वेबसाइट केवल अंग्रेजी में क्यों ?

प्रधानमंत्री संग्रहालय की वेबसाइट केवल अंग्रेजी में क्यों ?

महोदय,

संसदीय राजभाषा समिति की संस्तुति संख्या ४४ पर माननीय राष्ट्रपति के आदेश २००५-रा.भा.(नीति-१) के अनुसार हर मंत्रालय-विभाग या उसके कार्यालय या उपक्रम को अपनी वेबसाइट द्विभाषी रूप में तैयार करवाना अनिवार्य है।
-भारत सरकार द्वारा कुछ दिनों पहले नई दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय बनाया गया है उसकी वेबसाइट http://wwwpmsangrahalaya.gov.in/ केवल अंग्रेजी में बनाई गई है।
-ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ओटीपी व ईमेल अलर्ट की सुविधा भी केवल अंग्रेजी भाषा में है, साथ ही टिकट भी नियम ११ के विरुद्ध केवल अंग्रेजी में ही छापा जा रहा है। उस पर राजभाषा का प्रयोग नहीं किया जा रहा है।
-प्रधानमंत्री संग्रहालय का प्रतीक भी केवल अंग्रेजी में तैयार किया गया है, जबकि यह प्रतीक (लोगो) नियमानुसार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चिन्ह की तरह एकसाथ हिन्दी-अंग्रेजी (द्विभाषी) होना चाहिए।
१ वर्ष बीतने के बाद भी अधिकारी इसमें राजभाषा का विकल्प देने के लिए तैयार नहीं हैं। कृपया मेरी शिकायत पर ठोस कार्यवाही करें और इस सम्बन्ध में की गई कार्यवाही से मुझे अवगत करवाया जाए, ऐसी मेरी प्रार्थना है। शिकायत के सम्बन्ध में पत्राचार केवल हिंदी में करें।

भवदीय
प्रवीण कुमार जैन
मुम्बई (महाराष्ट्र)

(सौजन्य:वैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुम्बई)

Leave a Reply