कुल पृष्ठ दर्शन : 164

म.बा. शिक्षण संघ विद्यावाड़ी में हुई पत्र लेखन स्पर्धा

हिंदीभाषा डॉट कॉम पोर्टल की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिखाया जोरदार उत्साह

खीमेल(राजस्थान)।

जिला पाली स्थित रानी स्टेशन के अन्तर्गत खीमेल के मरुधर बालिका विद्यापीठ (उ.मा.) विद्यालय में शनिवार ३१ अगस्त को हिंदीभाषा डॉट कॉम की ओर से पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। इसमें करीब सवा सौ छात्राओं ने भाग लेकर ‘पत्र लेखन’ विधा में भरपूर उत्साह दिखाया। इसके परिणाम शीघ्र ही घोषित किए जाएंगे।
आज के इस तकनीकी दौर में पत्रों(चिट्ठी) की महक खोती जा रही है, जबकि उसमें ही भावनाएं हैं। युवाओं को इसी स्नेह,भावना और लोकप्रिय हिंदी भाषा की महत्ता का अनुभव कराने के लिए शाला में विशाल स्तर पर यह पत्र लेखन प्रतियोगिता की गई,जिसमें कक्षा १०,११ और १२ की छात्राओं ने पूरे जोश से भाग लिया। स्पर्धा में उनका उत्साह देखते ही बन रहा था।
विद्यालय में इस स्पर्धा की सूत्रधार रही व्याख्याता (हिंदी)श्रीमती वन्दना शर्मा के नेतृत्व में यह प्रतियोगिता हर्षोल्लास से सम्पन्न हुई और इसमें लगभग सवा सौ छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
श्रीमती शर्मा ने बताया कि,प्रधानाचार्या प्रिया संगीता जी के मार्गदर्शन एवं हिंदीभाषा डॉटकॉम वेबसाइट (इंदौर)के संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ तथा संयोजक सम्पादक प्रो.डॉ.सोनाली नरगुंदे के तत्वावधान में मातृभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए यह एक अनोखी पहल की गई। इसके तहत आयोजित स्पर्धा में ‘पत्र लेखन’ के विषय ‘पिता को पत्र-मोबाइल दिलाने पर हुई उन्नति को बताने हेतु’ या ‘छोटी बहन को पत्र-नारियोचित लज्जा,गरिमा,सम्मान के महत्व को बताने हेतु’ रखा गया था। शाला परिसर के बड़े कक्ष में आयोजित इस स्पर्धा के दौरान छात्राओं ने ‘जय हिंद’ व ‘जय हिंदी’ के नारों से देश व मातृभाषा के प्रति श्रद्धा और सम्मान भी प्रकट किया।
गौरतलब है कि,हिंदीभाषा के प्रति समर्पित और हिंदी रचनाकारों के लेखन के लिए कार्यरत हिंदीभाषा डॉट कॉम का उद्देश्य हिंदी की प्रसिद्धि को बढ़ाना और अधिकृत राष्ट्रभाषा का दर्जा दिलाना है। यह मौजूदा समय में ३० लाख पाठकों-दर्शकों का चहेता बन चुका है। सतत गुणवत्ता और निरन्तर स्पर्धाओं की वजह से ही युवा रचनाकारों के दिलों की धड़कन बन चुके इस मंच ने कनाडा से भी सम्मान पाया है।

Leave a Reply