कुल पृष्ठ दर्शन : 508

शांति-गया स्मृति सम्मान घोषित:पंकज सुबीर को शिखर और सुधा ओम ढींगरा को प्रवासी सम्मान

भोपाल(मध्यप्रदेश)।

गया प्रसाद खरे स्मृति साहित्य,कला एवं खेल संवर्द्धन मंच के तत्वावधान में संस्थित शांति-गया स्मृति सम्मान २०१९ की घोषणा कर दी गई है। इस वर्ष का शिखर सम्मान प्रसिद्ध साहित्यकार पंकज सुबीर को,दूसरा सम्मान डॉ.जेबा रशीद को तथा पहली बार प्रवासी साहित्यकारों के लिए संस्थित सम्मान अमेरिका की कहानीकार सुधा ओम ढींगरा को दिया जाएगा।
मंच के संयोजक अरुण अर्णव खरे,संरक्षक श्रीमति कांति शुक्ला एवं प्रचार सचिव शोएब सिद्दीक़ी ने बताया कि इस वर्ष लगभग डेढ़ सौ पुस्तकें सम्मान हेतु प्राप्त हुई,जिसमें शिखर सम्मान प्रसिद्ध साहित्यकार सीहोर के पंकज सुबीर को दिया जाएगा। उन्हें शाल,श्रीफल,सम्मान-पत्र के साथ ५१०० रुपए की सम्मान निधि से सम्मानित किया जाएगा। इसी श्रेणी में २१०० की सम्मान निधि के साथ दूसरा सम्मान जोधपुर की डॉ.जेबा रशीद को प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही पहली बार प्रवासी साहित्यकारों के लिए संस्थित सम्मान अमेरिका की कहानीकार सुधा ओम ढींगरा को कहानी संग्रह ‘सच कुछ और था’ के लिए दिया जाएगा।
श्री खरे ने बताया कि,४ श्रेणियों में दिए जाने वाले साहित्यिक सम्मानों में २१०० रुपए का उपन्यास विधा का सम्मान झांसी के बृजमोहन को ‘मदारी पासी’ पर,कहानी विधा में शिमला की मृदुला श्रीवास्तव को ‘जलपाश’ पर,व्यंग्य विधा में भोपाल के अनुज खरे को ‘बातें बेमतलब’ पर तथा कविता में कनाडा के धर्मपाल महेन्द्र जैन को ‘इस समय तक’ पर दिया जाएगा। मंच के पदाधिकारियों द्वारा द्वितीय स्थान पर आई कृतियों के लेखकों को भी ११०० रुपए की सम्मान निधि से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे ही विधा में २-२ प्रशस्ति पत्र भी देने का निर्णय लिया गया है | ये सम्मान क्रमश: उपन्यास के लिए,कहानी के लिए,व्यंग्य के लिए तथा कविता के लिए दिए जाएंगे | साहित्येत्तर विधा के लिए दिया जाने वाला सम्मान लेखक अबरार मुल्तानी को प्रदान किया जाएगा |
आपने बताया कि,इस वर्ष खेलों के लिए हाकी ओलिम्पियन सुजीत कुमार,खेल समीक्षा के लिए हरेंद्र नागेश साहू को एवं नाट्यकला के लिए रंगकर्मी दिनेश नायर और बाल कलाकार व्योम आहूजा को सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान ५ अक्टूबर को भोपाल में में दिए जाएंगे।

Leave a Reply