कुल पृष्ठ दर्शन : 559

You are currently viewing स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का व्यवसायीकरण: चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का व्यवसायीकरण: चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ

डॉ. नेहा शर्मा चौधरी
इंदौर (मध्यप्रदेश)
*******************************

स्वास्थ्य सेवा (हेल्थ केयर) विश्व स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, और यह लोगों के जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब हम स्वास्थ्य सेवा की बात करते हैं तो हम फार्मा क्षेत्र एवं अस्पताल सेवाओं की  बात कर रहे होते हैं। उत्तम स्वास्थ्य को बनाए रखने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए चिकित्सा एवं उत्कृष्ट फार्मा सेवाएँ ही मुख्यतः जिम्मेदार हैं।आधुनिक समय में स्वास्थ्य सेवा का व्यवसायीकरण हो गया है, जिसका अर्थ है कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एक व्यवसाय के रूप में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवा उद्योग की लाभप्रदता बढ़ जाती है। भारत विकासशील देशों में से एक है जहां स्वास्थ्य सेवा का व्यवसायीकरण लोकप्रिय हो गया है, और इसके कई फायदे और नुकसान हैं।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कुशलता से कौशल विकास के समायोजन हेतु फार्मास्यूटिकल्स प्रबंधन जैसे पाठ्यक्रम  लाभकारी होंगे। एम.बी.ए. (फार्मास्यूटिकल्स प्रबंधन) स्वास्थ्य सेवा एवं फार्मा प्रबंधन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो रहा है और प्रबंधकीय स्तर पर रोजगार सृजन कर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को कुशल पेशेवर प्रदान कर रहा है।

* सकारात्मक प्रभाव-

स्वास्थ्य सेवा के व्यवसायीकरण ने विभिन्न भारतीय राज्यों में रहने वाले लोगों के लिए चिकित्सा सुविधाओं और फार्मा सेवाओं को अधिक आसानी से उपलब्ध कराया है। चूंकि, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अब व्यवसाय में लगे हुए हैं, इसलिए उनका लक्ष्य अपने लाभ को बढ़ाने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार करना है, और इस प्रकार, स्वास्थ्य सेवाओं की मांग में वृद्धि हुई है। अस्पताल और दवाखाने विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित किए गए हैं, जो लोग पहले कम सेवा प्राप्त थे, वे अब सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

*अधिक रोज़गार के अवसर-

स्वास्थ्य सेवा के व्यवसायीकरण के परिणामस्वरूप रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं, जो भारतीय आबादी के लिए महत्वपूर्ण लाभ है। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है, और अब अधिक लोग फार्मा पेशेवर, स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सकों और सहायक कर्मचारियों के रूप में कार्यरत हैं। इन नौकरियों ने लोगों को जीविकोपार्जन करने और अपने परिवार का भरण- पोषण करने का अवसर प्रदान किया है।

*बेहतर चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता-

स्वास्थ्य सेवा व्यवसायीकरण के साथ, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं का लक्ष्य ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है। इसने आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल उपकरणों की स्थापना, प्रशिक्षित स्वास्थ्य चिकित्सकों को आकर्षित करने और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रेरित किया है।

*विदेशी निवेश आकर्षित करना-

स्वास्थ्य सेवा के व्यवसायीकरण ने भी विदेशी निवेशकों को भारतीय स्वास्थ्य सेवा उद्योग की ओर आकर्षित किया है। वे या तो अपनी चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करते हैं या वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं, जिसने उद्योग के विस्तार में योगदान दिया है।

* व्यवसायीकरण के दुष्प्रभाव-

हालांकि, स्वास्थ्य सेवा व्यवसायीकरण ने स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में वृद्धि की है, इसने चिकित्सा एवं फार्मेसी सेवाओं तक पहुंच में असमानता के बारे में भी चिंता जताई है। निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में काम करते हैं, और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले कई गरीब लोग निजी चिकित्सा सेवाओं का खर्च नहीं उठा सकते हैं या उन तक उनकी पहुंच नहीं हो सकती है। इसके अलावा, सरकारी धन की कमी के कारण सार्वजनिक चिकित्सा सुविधाएं अपर्याप्त संसाधनों से ग्रस्त हैं, जिससे खराब सेवा वितरण होता है।

*स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ी हुई लागत-

भारत में स्वास्थ्य सेवा व्यवसायीकरण के कारण चिकित्सा व्यय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता चिकित्सा सेवाओं के लिए उच्च शुल्क लेते हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवा एक बड़ी आबादी के लिए दुर्गम हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप बहुत से लोग चिकित्सकीय ध्यान नहीं चाहते हैं, जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है।

*मुनाफे पर केंद्रित-

स्वास्थ्य सेवा व्यवसायीकरण का लाभ पर प्राथमिक ध्यान है, जिससे सेवाओं की गुणवत्ता में कमी आती है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं पर लाभ को प्राथमिकता दे सकते हैं, जो रोगियों की भलाई को जोखिम में डालता है। व्यवसायीकरण चिकित्सक-रोगी संबंधों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे व्यक्तिगत चिकित्सा सेवाएं कम हो सकती हैं।

*प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता पर अत्यधिक निर्भरता-

स्वास्थ्य सेवा व्यवसायीकरण के साथ, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता लाभप्रदता बढ़ाने के लिए आधुनिक चिकित्सा उपकरणों और विशेष चिकित्सा पेशेवरों में निवेश करते हैं। हालांकि, प्रौद्योगिकी पर अत्यधिक निर्भरता से रोगी की अपर्याप्त देखभाल हो सकती है। विशिष्ट चिकित्सा एवं फार्मा पेशेवरों पर अत्यधिक निर्भरता के कारण चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता भी प्रभावित हो सकती है।

भारत में स्वास्थ्य सेवा व्यवसायीकरण के फायदे और नुकसान दोनों हैं। हालांकि, यह नौकरी के अवसर प्रदान करता है, स्वास्थ्य सेवा की पहुंच में वृद्धि करता है, और इसने स्वास्थ्य सेवाओं में असमानता, स्वास्थ्य देखभाल की लागत में वृद्धि और चिकित्सा सेवा की गुणवत्ता को कम किया है। भारत सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि, सभी के लिए सस्ती, गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा एवं फार्मेसी सेवाएं सुलभ हों। यह सुनिश्चित करने के लिए उक्त व्यवसायीकरण प्रक्रिया को विनियमित किया जाता है।

Leave a Reply