कुल पृष्ठ दर्शन : 172

साहित्योदय ने कराया ‘माँ तुझे सलाम’ पर शानदार साहित्यिक कार्यकम

मधुपुर (झारखंड)।

अंतर्राष्ट्रीय साहित्य-कला संगम साहित्योदय ने देश-विदेश के कवि-कवियित्रियों को ‘साहित्योदय माँ भारती’ सम्मान देने के साथ ही देशभक्ति पर आधारित ‘माँ तुझे सलाम’ कार्यक्रम कराया। इसमें राष्ट्रीय कवि अजय अंजाम ने अपनी शैली में चीन को मुँहतोड़ जवाब दिया।
कार्यक्रम का सन्चालन कर रहे संस्थापक अध्यक्ष पंकज ‘प्रियम’ ने ‘बाँध क़फ़न सर चलते हम,पर दुश्मन हाथों मरते नहीं’ हम जैसी ओजपूर्ण कविताओं से अतिथियों और वीर जवानों का हौंसला बढ़ाया। प्रख्यात कवियित्री डॉ. ममता वार्ष्णेय ने भी कविता से चीन पर हमला बोला,तो पिछले ११ वर्षों से लाल किले से हिंदी उदघोषणा करनेवाले एसटीएफ कमांडेंट कर्नल जे.के. सिंह ने जय हिंद के नारों के साथ सरहद पर तैनात वीर जवानों का हौंसला बढ़ाया। केन्या से मनीषा कंठालिया ने एक फौजी की प्रेमिका के मनोभावों को दर्शाया। वरिष्ठ उद्घोषक और साहित्यकार सुनील बादल ने शहीद की शवयात्रा पर उमड़ी भीड़ पर प्रस्तुति दी। ऐसे ही हैदराबाद से सुदेष्णा सामन्त सहित निवेदिता श्रीवास्तव,सुरेन्द्र उपाध्याय और रुणा रश्मि ने भी शानदार जोशीले गीतों से जवानों की हौंसला अफजाई की। अध्यक्ष ने बताया कि,कार्यक्रम में सभी रचनाकारों को ‘साहित्योदय माँ भारती’ सम्मान दिया गया।
साहित्योदय ने अगली कड़ी में कार्यक्रम ‘हीलिंग बाय हिलर्स में कोविड-१९ की तालाबंदी अवधि में लंदन से डॉ. नेहा शर्मा के समन्वय-सञ्चालन में डॉ. बेला सचदेवा,डॉ. मोनिका कौशल,डॉ. रुचिता व्यास और डॉ. नंदिनी नागर के अनुभवों को साझा करते हुए इस संकटकाल में सकारात्मक सृजन करते हुए आगे बढ़ने की सलाह दी। इन महिला शक्तियों को भी सम्मान से अलंकृत किया गया।

Leave a Reply