कुल पृष्ठ दर्शन : 175

‘विष्णु’ के हाथ भाजपा का कमल

हेमेन्द्र क्षीरसागर
बालाघाट(मध्यप्रदेश)
***************************************************************
हालिया भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने युवाओं के प्रेरणास्त्रोत कहे जाने वाले जबर्दस्त जमीनी नेता मध्य प्रदेश के खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की जवाबदेही सौंपी है। श्री शर्मा ने अपने सामाजिक और राजनीतिक जीवन की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से की थी। इसके बाद वे कई वर्षों तक परिषद में पूर्णकालिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते रहे। फिलाहल वे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री,मध्यप्रदेश ओलम्पिक एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व संभाल रहे हैं। अलावा नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पदों को तरुणाई के विकास के लिए बेहतर तरीके से करके नव आयाम अर्जित किया।
‘वीडी भाई साहब’ के नाम से मनप्रिय आम कार्यकर्ताओं की आवाज विष्णुदत्त शर्मा का जन्म १ अक्टूबर १९७० को मुरैना जिले के ग्राम सुरजनपुर में अमर सिंह शर्मा के घर हुआ। आपने भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री (महाकौशल) का दायित्व भी बखूबी निभाया। वीडी शर्मा ने राजनीति के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी कई उपलब्धियां हासिल की हैं।
श्री शर्मा ने देश में बढ़ते भष्टाचार के खिलाफ भी अभियान चलाया। इसके लिए उन्होंने वर्ष २०१२ में युवा भ्रष्टाचार विरोधी मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक के तौर पर देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर भष्टाचार के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाकर, आंदोलन व प्रदर्शन का कुशल नेतृत्व किया। देशभर में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं तत्कालीन केन्द्र सरकार के खिलाफ मार्च २०१२ में दिल्ली में संसद का घेराव करने के लिए विशेष योगदान दिया। इतना ही नहीं, अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री रहते हुए देशभर में शिक्षा के व्यापारीकरण एवं अव्यवस्थाओं के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा करते हुए सड़क से सर्वोच्च न्यायालय तक संघर्ष की बागडोर संभाली। मध्यप्रदेश में निजी मेडिकल कॉलेजों में गरीब बच्चों के प्रवेश में आने वाली कठिनाइयों के लिए भी भीषण रण के सारथी बने। इतर नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए मां नर्मदा अध्ययन दल का गठन कर नर्मदा अध्ययन यात्रा की।
वीडी शर्मा को अपने बेहतर कार्यों के लिए कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं, जिसमें २०१८ में दिल्ली के प्रतिष्ठित कलाम फाउंडेशन से कलाम इनोवेशन एंड गवर्नेंस अवार्ड मिलना प्रमुख है।
वस्तुत:,ऐसे चतुर्दशी विष्णु के हाथों में भाजपा का कमल जरूर मध्यप्रदेश में चंहुओर खिलेगा। यह उम्मीद नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष के कार्यों से साफ झलकती है। खास बात युवाओं से सीधा-संवाद आपकी ताकत और हिम्मत है। इसी के बूते वैतरणी पार हो सकती है,इसमें शक नहीं है। बानगी में पार्टी के युवाओं को यह आभास होने लगा कि आज हम जो समर्पण संगठन को दे रहे हैं,उसका फल अवश्य सुखदाई होता है, जिसकी जीती-जागती मिसाल वीडी शर्मा जैसे छोटे से कार्यकर्ताओं को दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल भाजपा के एक महत्वपूर्ण राज्य का प्रदेश अध्यक्ष बनाने से परिलक्षित है। निसंदेह पार्टी की यह कवायद युवाओं में ऊर्जा का नव संचार कर सूबे में और एक बार फिर भाजपा सरकार की बुनियाद रखेगी।

Leave a Reply