कुल पृष्ठ दर्शन : 234

अध्यापकों में हिंदी के प्रति ऊर्जा बनी रहे

समापन समारोह…

हैदराबाद(तेलंगाना)।

हिंदी अध्यापकों के को आने वाले समय में भी इस तरह का प्रशिक्षिण का लाभ मिले,जिससे हिंदी अध्यापकों में हिंदी के प्रति ऊर्जा बनी रहे। हिंदी का प्रचार-प्रसार भरपूर होता रहे।
केंद्रीय हिंदी संस्थान(हैदराबाद केंद्र) के ४४३ एवं ४४४ वें ऑनलाइन नवीकरण पाठ्यक्रम के समापन समारोह में यह बात मुख्य अतिथि के रूप में उप निदेशक (शिक्षा तथा प्रधानाचार्य,राज्य शिक्षा संस्थान,अंडमान-निकोबार द्वीप समूह) माम्मेन थॉमस ने कही। पाठ्यक्रम संयोजक व केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. गंगाधर वानोडे ने बताया कि, केंद्र पर तेलंगाना राज्य के गदवाल जिले एवं अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिंदी अध्यापकों के लिए इस पाठ्यक्रम का समापन समारोह ज़ूम एप पर हुआ। अध्यक्षता प्रो.वी.रा. जगन्नाथन(शासी परिषद सदस्य, केंद्रीय हिंदी शिक्षण मंडल,आगरा) ने की। समारोह प्रो. बीना शर्मा (निदेशक-केंद्रीय हिंदी संस्थान,आगरा) के मार्गदशन में हुआ। श्रीमती बलवीर कौर(अध्यापक)ने गणेश स्तुति व सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी। हिंदी अध्यापक के. गजेन्द्र ने ‘भारत जननी एक हृदय हो’ संस्थान गीत गाया। निदेशक डॉ. वानोडे ने अतिथियों का स्वागत करके परिचय दिया।
हिंदी अध्यापक कुमारी जनार्दनन,सी.एच. गीता, विकास तिर्की,बी.नागेश्वरी बाई व सुनयना कुमारी आदि ने अपनी-अपनी पाठ्यक्रम प्रतिक्रिया में कहा कि यह पाठ्यक्रम हम अध्यापकों के लिए काफी ज्ञानवर्धक रहा।
प्रो. बीना शर्मा ने कहा कि अब तक २५ हजार शिक्षक इस तरह से प्रशिक्षित हो चुके हैं। उन्होंने सभी को ढेर सारा शुभाशीष प्रदान किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष के प्रो. जगन्नाथन ने आशीर्वचन देते हुए कहा कि हममें परिपक्व ज्ञान होना चाहिए। यह बहुत आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन हिंदी अध्यापिका श्रीमती सुधांजलि ने किया। अध्यापक चांद पाषा ने आभार प्रस्तुत किया।

Leave a Reply