कुल पृष्ठ दर्शन : 156

You are currently viewing आजादी दिलाने में भी पत्रकारिता ने अहम भूमिका निभाई-गिरीश पंकज

आजादी दिलाने में भी पत्रकारिता ने अहम भूमिका निभाई-गिरीश पंकज

राष्ट्रीय संगोष्ठी…

इंदौर।

स्वराज प्राप्त करने के लिए पत्रकारिता ने अहम भूमिका का निर्वाह कर भारत को आजादी दिलाई। स्वतंत्र भारत की प्रारंभिक पत्रकारिता स्वतंत्रता आंदोलन की पत्रकारिता से प्रभावित रही।
यह बात सम्पादक, प्रसिद्ध लेखक व साहित्यकार गिरीश पंकज (छग) ने मुख्य वक्ता के रूप में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (इंदौर) की पत्रकारिता एवं जनसंचार अध्ययनशाला के सभागृह में ‘हिंदी पत्रकारिता दिवस’ पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में ‘स्वराज प्राप्ति में पत्रकारिता का योगदान’ विषय पर कही।
दूसरी प्रमुख वक्ता डॉ. नीलम राठी(अदिति महाविद्यालय, दिल्ली) ने कहा कि, कलम की इतनी ताकत है कि यदि सही से प्रयोग किया जाए तो समाज में जागरूकता फैलती है।यदि गलत प्रयोग किया गया तो अराजकता भी फैला सकती है। इसका उदाहरण है ‘डॉन’ अखबार, जिसकी वजह से हिंदुस्तान का विभाजन हो गया। हमारे देश में आजादी के समय कुछ अखबारों ने स्वराज्य प्राप्ति के लिए अहम भूमिका निभाई है।
इसी कड़ी में लेखिका श्रीमती निर्मला भुराड़िया ने कहा कि, देश की आजादी में कलम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। आज के युवा हिंदी बोलने पर शर्म महसूस करते हैं लेकिन देश का कल्याण बिना मातृभाषा के नहीं हो सकता।
विवि की कुलपति डॉ. रेणु जैन ने संगोष्ठी की अध्यक्षता की। कुलाधिसचिव डॉ. अशोक शर्मा ने भी संबोधित किया। दूसरे सत्र में डॉ. संजीव गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार संदीप सिंह सिसोदिया और डॉ. प्रवीण शर्मा भी मौजूद रहे। विभागाध्यक्ष डॉ. सोनाली सिंह नरगुंदे ने आभार प्रकट किया। संगोष्ठी का संचालन डॉ. कामना लाड़ ने किया।

Leave a Reply