कुल पृष्ठ दर्शन : 251

You are currently viewing एकता की प्रतीक ‘हिंदी’

एकता की प्रतीक ‘हिंदी’

हीरा सिंह चाहिल ‘बिल्ले’
बिलासपुर (छत्तीसगढ़)
*********************************************

अनेकता में एकता का प्रतीक… संपूर्ण विश्व में एक ही है-हमारा देश भारतवर्ष। भारत में राष्ट्रीय ध्वज है (तिरंगा), राष्ट्रीय गान है, राष्ट्रीय पक्षी है, राष्ट्रीय पशु है, क्या नहीं राष्ट्र भारतवर्ष की धरोहर! हमारा भारतवर्ष पूरे विश्व में हिन्दुस्तान के नाम से जाना जाता है।यहाँ संपूर्ण विश्व की अलग-अलग जाति वाले लोग रहते हैं। सभी धर्मों की अनन्य भाषाओं के बावजूद मुख्य रूप से हिंदी भाषा बोली, पढ़ी-लिखी जाती है। शायद नाम भी इसीलिए हिन्दुस्तान पड़ गया हो! अब अनेकता में एकता के प्रतीक…तो पहली बात यह कि भारतवर्ष, विश्व का सबसे बड़ा गणतंत्र राष्ट्र है। नाम है ‘हिन्दुस्तान’। मुख्य रूप से बोली जाने वाली भाषा है हिंदी, लेकिन ७५ वर्ष के संविधान में भी यह उपेक्षित है। आज तक किसी भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नहीं दिया गया। हिंदी भाषा को अधिकारिक रूप से राजभाषा माना जाता है। हम सभी भारतवासियों की मातृभाषा हिंदी ही है।
प्रत्येक क्षेत्र-प्रान्त में अलग-अलग अनन्य भाषाएँ हैं, पर हर जगह हिंदी भाषा का विशेष तौर पर महत्व है, पर शायद गणतंत्र को ध्यान में रखते हुए किसी भाषा विशेष को राष्ट्र भाषा की अधिकारिक मान्यता अब तक नहीं दी गई है।
अधिकांशतः भारतवासी हिंदीभाषी ही हैं। सभी चाहते भी हैं कि हिंदी भाषा को राष्ट्रीय मान्यता दी जाए, साथ ही सभी इस बात से गौरवान्वित भी होते हैं कि भारतवर्ष पिछले कई वर्षों से अनेकता में एकता का प्रतीक बना हुआ है।

परिचय–हीरा सिंह चाहिल का उपनाम ‘बिल्ले’ है। जन्म तारीख-१५ फरवरी १९५५ तथा जन्म स्थान-कोतमा जिला- शहडोल (वर्तमान-अनूपपुर म.प्र.)है। वर्तमान एवं स्थाई पता तिफरा,बिलासपुर (छत्तीसगढ़)है। हिन्दी,अँग्रेजी,पंजाबी और बंगाली भाषा का ज्ञान रखने वाले श्री चाहिल की शिक्षा-हायर सेकंडरी और विद्युत में डिप्लोमा है। आपका कार्यक्षेत्र- छत्तीसगढ़ और म.प्र. है। सामाजिक गतिविधि में व्यावहारिक मेल-जोल को प्रमुखता देने वाले बिल्ले की लेखन विधा-गीत,ग़ज़ल और लेख होने के साथ ही अभ्यासरत हैं। लिखने का उद्देश्य-रुचि है। पसंदीदा हिन्दी लेखक-कवि नीरज हैं। प्रेरणापुंज-धर्मपत्नी श्रीमती शोभा चाहिल हैं। इनकी विशेषज्ञता-खेलकूद (फुटबॉल,वालीबाल,लान टेनिस)में है।

Leave a Reply